27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

महिला दिवस पर पी0आर0एस0आई0 ने किया विशेष कार्यक्रम

महिला दिवस पर पी0आर0एस0आई0 ने किया विशेष कार्यक्रम
उत्तर प्रदेश

लखनऊः महिला शक्ति के प्रति सम्मान एवं उनमे विश्वास की भावना के सुद्ढ़ीकरण को समर्पित अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पब्लिक रिलेशन सोसाइटी आफ इंडिया, लखनऊ चैप्टर द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बे्रक थ्रू संस्था के प्रतिनिधियों की इसमें विशेष उपस्थिति रही। यह कार्यक्रम गोमतीनगर स्थित महिला विभाग द्वारा संचालित सीरोज़ नामक स्थल पर आयोजित किया गया। बेटियों को सुरक्षित, शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिये जन-जागरूकता विकसित करने हेतु पब्लिक रिलेशन सोसाइटी आफ्् इंडिया लखनऊ चैप्टर द्वारा यह एक सकारात्मक एवं नई पहल की गई है।

श्रीमती मोनालिसा चैधरी, पी0आर0एस0आई0 की अध्यक्षा सहित विभिन्न वक्ताओ ने कहा कि हमारे देश में महिलाओं का स्थान आदि काल से ही सर्वोच्च रहा है। जहां नारियों की पूजा होती है वहां देवताओं का निवास होता है, यह हमारी प्राचीन परम्परा व गौरव है। समाज के हर क्षेत्र में हमारे देश की महिलाओं का गौरवशाली इतिहास रहा है और उन्होंने बड़े-बड़े पदों पर सेवा कर देश का मान बढ़ाया है।

वक्ताओं ने कहा कि महिलाओं को पुरुषों से कम आंकने की सोच अब बदल रहीे है और धीरे-धीरे सामाजिक स्तर पर भी महिलाओं व पुरुषों के बीच की खाई व्यावहारिक रूप से कम हो रही है। अपनी प्रतिभा एवं योग्यता को बखूबी साबित करते हुए महिलाओं ने समाज में अपना स्थान बनाया है, किन्तु इस दिशा में अभी और प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

सरकार द्वारा भी महिलाओं के उत्थान के लिये कई उल्लेखनीय प्रयास किये जा रहे है। महिलाओं के कानूनी अधिकार विशेषकर कार्यकारी महिलाओं के अधिकार एवं कार्यक्षेत्र के सम्पादन मे आने वाली समस्याओं पर कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से चर्चा की गयी। इस अवसर पर बच्चों द्वारा भी सुन्दर कविताएं प्रस्तुत की गयी। संस्था की ओर से एसिड पीड़िताओं को कलात्मक चित्र भेंट कर उनके प्रति अपने सहयोग का संकल्प व्यक्त किया गया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More