36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

भारत के विशाल स्कोर के सामने श्रीलंका को मिली सबसे बड़ी हार

खेल समाचार

श्रीलंकाई दौरे पर अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान श्रीलंका को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे में 168 रनों से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 375 रन बनाए थे। इस विशाल स्कोर के सामने कमजोर श्रीलंकाई टीम ढह गई और सिर्फ 207 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। रनों के लिहाज से अपने घर में श्रीलंका की ये सबसे बड़ी हार है।

श्रीलंका के लिए पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे अधिक 70 रन बनाए उनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया और पूरी टीम 42 . 4 ओवर में ढेर हो गई।

भारत की ओर से कुलदीप यादव (31 रन पर दो विकेट), जसप्रीत बुमराह (32 रन पर दो विकेट) और हार्दिक पंड्या (50 रन पर दो विकेट) दो-दो विकेट चटकाए। पदार्पण कर रहे शारदुल ठाकुर और अक्षर पटेल ने एक एक विकेट हासिल किया। सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच तीन सितंबर को यहां आर प्रेमदास स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 37 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। तेज गेंदबाज ठाकुर ने पारी के तीसरे ओवर में ही निरोशन डिकवेला (14) को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। मैदानी अंपायर ने डिकवेला को नाटआउट दिया था लेकिन धोनी की सलाह पर कप्तान कोहली ने डीआरएस लिया और फैसला भारत के पक्ष में आया।

कुसाल मेंडिस (01) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में लोकेश राहुल के सटीक निशाने का शिकार बने जबकि बुमराह ने दिलशान मुनावीरा (11) को धोनी के हाथों कैच कराके श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। इस बार भी मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज को नॉटआउट करार दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला बदल दिया।

लाहिरू थिरिमाने (18) और मैथ्यूज ने कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया। कप्तान कोहली ने इस दौरान गेंदबाजी में हाथ आजमाए। मैथ्यूज ने उन पर लगातार दो चौके मारे।

थिरिमाने ने पंड्या पर फाइन लेग पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर डीप प्वाइंट पर शिखर धवन को कैच दे बैठे।  मैथ्यूज और मिलिंदा श्रीवर्धने (39) पांचवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े। श्रीवर्धने ने पंड्या पर चौका और फिर लेग स्पिनर कुलदीप पर छक्का जड़कर 21वें ओवर में श्रीलंका के 100 रन पूरे किए।

श्रीवर्धने ने पंड्या पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे। उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। मैथ्यूज ने ठाकुर पर एक रन के साथ 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वानिंदु डिसिल्वा (22 रन) ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ही लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में रन आउट हो गए। अक्षर ने इसके बाद मैथ्यूज को भी ठाकुर के हाथों कैच करा दिया जिससे भारत के स्कोर के करीब पहुंचने की श्रीलंका की रही सही उम्मीद भी टूट गई। उन्होंने 80 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके मारे।

श्रीलंका को अंतिम 10 ओवर में 184 रन रन की दरकार थी लेकिन टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी। कुलदीप ने लगातार गेंदों पर विश्व फर्नांडो (05) और लसिथ मलिंगा (00) को आउट करके श्रीलंका की पारी का अंत किया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More