33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

बसन्तोत्सव समिति द्वारा आयोजित वन्देमातरम् कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

उत्तराखंड

पिथौरागढ़: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पिथौरागढ़ के स्टेडियम में सीमांत सेवा फाउडेंशन द्वारा आयोजित बसन्तोत्सव मेले का शुभरम्भ किया तथा वन्देमातरम् कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम में 11000 स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा वदें मातरम् का गायन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा हिमालय संरक्षण, स्वच्छता नशामुक्ति एवं पलायन रोकथाम आदि के संबंध में शपथ दिलायी गयी। मुख्यमंत्री ने जनपद में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2017 की उत्तराखंड माध्यामिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में प्रत्येक विकास खंड की 12वीं कक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली आठ मेधावी बलिाकाओं को एक-एक लैपटाॅप वितरित किया।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में किये जा रहे विशेष अभियान आदि पर आधारित काॅफी टेबल बुक का भी मुख्यमंत्री द्वारा विमोचन किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत जनपद में बालिका लिंगानुपात में वृृद्वि होने पर जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए आम नागरिकों से अपील की कि अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि लगभगम एक वर्ष पूर्व जनपद पिथौरागढ़ का 0-06 वर्ष तक की बालिकाओं का लिंगानुपात जो  813 था आज वह बढ़कर 933 प्रति हजार हो गया है। इस अभियान को सफल बनाने में सभी का सहयोग रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता, हिमालय का संरक्षण एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिये जाने हेतु सभी को मिलकर कार्य करना होगा। श्री रावत ने कहा कि हम सभी को मिलकर प्रदेश से नशा एवं भ्रष्टाचार को खत्म करना होगा इस हेतु हम सबकों जिम्मेदारी के साथ एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाना सरकार की प्रथम जिम्मेदारी है उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिये युद्वस्तर पर कार्य कर रही हैै। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में बढ़ती नशाखोरी सरकार के लिए भी एक चुनौती है। उन्होंने भ्रष्टाचार एवं नशाखोरी के खिलाफ संकल्पबद्ध होकर कार्य करने की भी बात कही।

बसन्तोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर प्रदेश के पेयजल एवं आबकारी मंत्री, विधायक पिथौरागढ़ श्री प्रकाश पंत ने उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद पिथौरागढ़ अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं से घिरा हुआ अतिसंवेदनशील जनपद है सीमाओं की रक्षा हेतु सेना के साथ साथ हम सभी को सीमाओं की रक्षा के हेतु सजग प्रहरी की तरह खडें होकर कार्य करने के साथ ही इस जनपद को मिलजुल कर विकास के क्षेत्र में आगे ले जाना होगा।

इस अवसर पर सीमांत सेवा फाउंडेशन के अध्यक्ष कैलाश थपलियाल ने उत्तराखंड में बढ़ रही पलायन की समस्यां पर विचार रखें, उन्होंने कहा कि सीमांत सेवा फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य सेवा, सुरक्षा, समरसता द्वारा समाज में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि मेले समाज को दिशा देने का काम करते है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि मेले आपसी सौहार्द एवं भाईचारें का बढ़ावा देने का कार्य करते है।

कार्यक्रम में विधायक श्री बिशन सिंह चुफाल, विधायक मीना गंगोला, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रमेश भट्ट, जिलाधिकारी श्री सी.रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय जोशी सहित क्षेत्रीय जनता एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More