36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पुलिस की कार्य प्रणाली और उसके जनता के प्रति व्यवहार में सुधार की आवश्यकता: मुख्यमंत्री

पुलिस की कार्य प्रणाली और उसके जनता के प्रति व्यवहार में सुधार की आवश्यकता: मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि पुलिस की कार्य प्रणाली और उसके जनता के प्रति व्यवहार में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अपराध नियंत्रण के लिए जघन्य घटनाओं में तुरन्त कार्रवाई करते हुए अपराधियों को पकड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय होना चाहिए, ताकि वे आपराधिक घटनाओं में न लगें।

मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में आयोजित एक बैठक में गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने डायल ‘100’ सेवा को बेहतर बनाने पर बल देते हुए कहा कि इसके तहत मुहैया कराई जा रही सेवा को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाया जाए, ताकि संकट पड़ने पर लोगों की मदद प्रभावी ढंग से की जा सके। किसी घटना की सूचना मिलने पर डायल ‘100’ की टीम घटनास्थल पर तेजी से पहुंचकर स्थिति को अपने नियंत्रण में लेकर लोगों की मदद करे। उन्होंने कहा कि इस सेवा में कार्यरत पुलिस कर्मियों को अपने व्यवहार को मित्रवत बनाना चाहिए, ताकि लोग उनसे घबराएं नहीं।

योगी जी ने अग्निशमन सेवा की समीक्षा करते हुए कहा कि इसे और अधिक प्रभावी बनाना होगा। सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों तथा अन्य हाई-राइज़ इमारतों का अग्नि सुरक्षा के सम्बन्ध में सेफ्टी आॅडिट कराया जाना चाहिए। इस सेवा को सुचारु एवं प्रभावी ढंग से उपलब्ध कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी तहसील मुख्यालयों पर फायर स्टेशन स्थापित करने की आवश्यकता पर बल देने के साथ-साथ आग से निपटने के लिए नए उपकरणों की खरीद की बात भी कही गई। उन्होंने हाई-राइज़ बिल्डिंग्स में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए हाईड्राॅलिक प्लेटफाॅर्म की उपलब्धता पर भी बल दिया। अधिकारियों ने अग्निशमन सेवा को आधुनिक यंत्रों तथा उपकरणों से सुसज्जित करने की बात भी कही। इस पर मुख्यमंत्री जी ने सभी आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने यातायात निदेशालय के कार्य-कलापों की समीक्षा करते हुए कहा कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जनपदों में यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने की आवश्यकता है। ट्रैफिक नियमों जैसे-हेलमेट लगाना, सीट बेल्ट बांधना, कारों से ब्लैक फिल्म हटाना तथा हूटर के उपयोग को रोकने का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि युवाआंें द्वारा वाहन चलाते समय ईयर फोन लगाना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। इसे रोका जाना आवश्यक है। अतः ऐसा करने वाले युवाआंे का फौरन चालान किया जाए।

योगी जी ने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों से सख्ती से निपटा जाए। इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों के विषय में लोगों को जागरूक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल, काॅलेजों में बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हुए उन्हें इनके अनुपालन के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से भी ट्रैफिक नियमों के सम्बन्ध में जागृति लायी जाए। शहरांे में लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए उन्होंने कहा कि संकरी सड़कों को वन-वे किया जाए और सड़कों के किनारे लगने वाले ठेलों और खोमचे वालों को अन्यत्र शिफ्ट किया जाए। उन्होंने वाहनों की चेकिंग के साथ-साथ लगातार पेट्रोलिंग करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान यातायात निदेशालय के अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को विभाग के अन्तर्गत चल रही विभिन्न परियोजनाओं के विषय में भी जानकारी दी गई। उन्हें ई-चालान एप, वेबसाइट तथा लखनऊ में यातायात की व्यवस्था में सुधार हेतु किए जा उपायों के विषय में भी जानकारी दी गई।

जी0आर0पी0 के कार्य-कलापों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रेल यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना इस संगठन की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि रेलों में होने वाली आपराधिक वारदातों जैसे-जहरखुरानी, लूटपाट इत्यादि पर प्रभावी रोक लगे, इसके लिए सारे प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने जी0आर0पी0 द्वारा ट्रेनों में लगातार निगरानी पर बल दिया।

योगी जी ने उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान की समीक्षा करते हुए कहा कि इस विभाग के अधिकारी अपने अनुभव का इस्तेमाल मामलों को प्रभावी ढंग से निस्तारित करने में करें, ताकि भ्रष्टाचार पर लगाम लग सके। उन्होंने भारत सरकार में प्रचलित सी0वी0ओ0 सिस्टम को प्रदेश में भी लागू किए जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की। उन्होंने इस संगठन के अन्तर्गत इण्टरनल विजिलेन्स यूनिट की स्थापना के सम्बन्ध में भी अपनी सहमति प्रदान की।

मुख्यमंत्री जी ने पी0ए0सी0 के कार्य-कलापों के विषय में भी जानकारी ली और एस0डी0आर0एफ0 के गठन में शीघ्रता लाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव गृह श्री अरविन्द कुमार, डी0जी0पी0 श्री सुलखान सिंह सहित गृह विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More