34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पल्स पोलियो अभियान एवं खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों को लेकर विकासभवन सभागार में बैठक लेतेः जिलाधिकारी

पल्स पोलियो अभियान एवं खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों को लेकर विकासभवन सभागार में बैठक लेतेः जिलाधिकारी
उत्तराखंड

देहरादून: जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला टास्क फोर्स एस.ए. मुरूगेशन अध्यक्षता में विकासभवन सभागार में आगामी 2 जुलाई 2017 से जनपद में चलाये जाने वाले पल्स पोलियो अभियान तथा सितम्बर माह से जनपद में खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन अभियान की तैयारियों तथा विभिन्न विभागों में अभियान को सफल बनाने के लिए आपसी समन्वय व निभाये जाने वाले दायित्वों को लेकर बैठक आयोजित की गयी।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा, पंचायतराज, परिवहन, सूचना, आई.सी.डी.एस, मनोरंजनकर अधिकारी एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को अपने-2 तरीके से पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार तथा दिये गये दायित्वों के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने पूर्व के अभियान के दौरान महसूस की गयी कठिनाईयों को साझा करते हुए उनका समय रहते हुए निराकरण करने तथा विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी, मदरसा तथा अन्य प्रकार की सभी शिक्षण तथा अन्य संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करते हुए कार्यक्रम को व्यापक रूप से सफल बनाने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन कार्यक्रम को आगामी सितम्बर माह से जनपद में शुरू करने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, जिला स्तरीय विभिन्न विभागों, मदरसा बोर्ड, अल्प संख्यक समाज के प्रतिनिधियों तथा सम्बन्धित सरकारी/गैर सरकारी संस्थाओं के साथ अभियान का पब्लिक डोमेन में  व्यापक प्रचार-प्रसार तथा सभी प्रकार के मानवीय तथा तकनीकि संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग से कम से कम 95 प्रतिशत् वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर चर्चा की गयी। इस दौरान डब्लू. एच.ओ, यूनिसेफ तथा जिला टीकाकरण कार्यालय के अधिकारियों ने प्रजैंटेशन के माध्यम से खसरा रूबेला वैक्सीनेशन के विभिन्न विबन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग, मदरसा बोर्ड के सदस्यों ने पल्स पोलियो अभियान तथ खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन अभियान में हर प्रकार की भागीदारी तथा पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने कुछ महत्वपूर्ण विभागों के अनुपस्थिति के चलते पल्स पोलियो अभियान तथा खसरा-रूबेला वैक्सीनेशन अभियान को सुचारू रूप से चलाने तथा सभी विभागों का समन्वय प्राप्त करने के लिए 27 अथवा 28 जून को पुनः जिला टास्कफोर्स की बैठक जिला टीकाकरण डाॅ उत्तम सिंह चैहान को आयोजित करने के निर्देश दिये, साथ ही उन्होने अनुपस्थित रहे विभागों को चेतावनी जारी करते हुए आगामी बैठक में अनिवार्य रूप से पूरी तैयारी से प्रतिभाग करने के भी निर्देश दिये।    इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी प्रदीप कुमार पाण्डेय,  विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाॅ विकास शर्मा, यूनिसेफ के डाॅ फरदीन खान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More