23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पर्व और त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से पवित्रता और मर्यादा बनाये रखते हुए सम्पन्न होने चाहिए: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि होली के त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए पर्व के पूर्व ही सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएं। होली का पर्व शुक्रवार को होने के कारण थाने, तहसील आदि सभी स्तरों पर शांति समिति की बैठकें सम्पन्न कर ली जाएं। संवेदनशील जनपदों में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक दोनों अधिकारी इन बैठकों में भाग लें। उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठकों के माध्यम से विभिन्न समुदायों से संवाद बनाकर शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से पर्व को सम्पन्न कराया जाए।

मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्त, आई0जी0, डी0आई0जी0, डी0एम0, एस0एस0पी0, एस0पी0 आदि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्व और त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से पवित्रता और मर्यादा बनाये रखते हुए सम्पन्न होने चाहिए। इसलिए सतर्कता बरतना और पहले से तैयारी करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि होली के त्योहार के दोनों दिन, 01 एवं 02 मार्च, 2018 को विद्युत की सतत् आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। पर्याप्त जलापूर्ति की व्यवस्था की जाए। नगरीय और ग्रामीण दोनों इलाकों में दोनों इलाकों में सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। खाद्य पदार्थाें में मिलावट के प्रति भी पूरी सतर्कता बरती जाए।

योगी जी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि होली का पर्व पारम्परिक हर्षोल्लास के वातावरण में शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो। परम्परागत आयोजनों को पूरी सुरक्षा उपलब्ध करायी जाए। परम्परा के विरुद्ध कार्यक्रमों को किसी भी स्थिति में अनुमति न दी जाए। शोभायात्राओं और जुलूसों के दौरान संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाए। संवेदनशील स्थलों तथा जुलूसों आदि की वीडियोग्राफी भी करायी जाए। प्रशासन परस्पर संवाद और सहमति से त्योहार को सम्पन्न कराए। किसी को शासन की मंशा या प्रशासन की कार्य पद्धति पर प्रश्न उठाने का अवसर न दें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि होली दहन वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अथवा घर आदि के पास न हो, जिससे किसी को कोई क्षति न पहुंचे। इससे मार्ग भी अवरुद्ध नहीं होना चाहिए। इस मौके पर लोगों से धन, चंदा उगाही आदि की शिकायतें भी नहीं आनी चाहिए। शराब की दुकानों, अवैध शराब के निष्कर्षण के प्रति सतर्कता बरती जाए। असामाजिक तत्वों को पाबन्द कर लिया जाए। होली के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिस प्रशासन के अधिकारी/कर्मचारी पर्व के आयोजन के प्रति सतर्कता और संवेदनशीलता बरतें।

इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने पुलिस महानिदेशक को जनपदों में आवश्यक पुलिस बल की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं पुलिस डिप्लाॅयमेण्ट की व्यवस्था देखी जाए। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा भी पेट्रोलिंग की जाए। आपात स्थिति के लिए स्ट्राइकिंग रिज़र्व के रूप में पुलिस व्यवस्था रखी जाए। सोशल मीडिया के ट्रेण्ड पर निगाह रखी जाए, जिससे अफवाहों पर लगाम लगायी जा सके। बस अड्डे और रेलवे स्टेशन आदि पर भी दृष्टि रखी जाए।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री जी ने जनपद शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मथुरा, संभल, आगरा, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, बिजनौर, झांसी आदि के जिलाधिकारियों से सीधी वार्ता कर होली के त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए की गयी तैयारी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश भी दिये।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More