32.7 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

परेड ग्राउड में “नेशनल हैण्डलूम एक्सपो” शुरू

उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखण्ड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद उद्योग निदेशालय, देहरादून द्वारा आयोजित नेशनल हैण्डलूम एक्सपो परेड ग्राउड में शुरू हो गया है जो 13 जनवरी तक चलेगा।

निदेशक उद्योग श्री सुधीर चन्द्र नौटियाल जी ने बताया कि इस एक्सपो में 14 राज्यों के लगभग 155 स्टाॅल लगाये गये हैं। जिसमें 110 हैण्डलूम के स्टाॅल तथा 45 स्टाॅल उत्तराखण्ड के जिसमें पहाड़ी दालोंअनाजों एवं नमकीन व पारम्परीक खाने पीने के स्टाॅल शामिल हैं। निदेशक उद्योग सुधीर चन्द्र नौटियाल ने जानकारी देते हुए कहा कि एक्सपों में पूरे देश से आये हथकरघा उत्पादों का संचालन बुनकर सेवा केन्द्र चमोली द्वारा किया जा रहा है। इस एक्सपो में तमिलनाडुकनार्टकआन्ध्र प्रदेश की प्रसिद्ध साड़ियां देहरादून वासियों के लिए उपलब्ध हैं। एक्सपो में जयपुर की रजाईयांऊधमसिंह नगर की चादरें भी उपलब्ध हैं।

निदेशक उद्योग ने जानकारी देते हुए बताया कि एक्सपों में मुन्स्यारी व चमोली की थुलका एवं चुटका जो कि उत्तराखण्ड की पोशाकें हैं वह भी उपलब्ध है उन्होंने कहा कि इस नेशनल हैण्डलूम एक्सपो द्वारा हमारी कोशिश यही है कि अधिक से अधिक जनसंख्या में लोग आकर इस परम्परागत हथकरघा उत्पादों को अपने जरूरत के अनुसार खरीदारी कर सके।

निदेशक उद्योग सुधीर चन्द्र नौटियाल ने बताया कि हिमाद्री के अन्तर्गत आने वाले सभी उत्पाद इस नेशनल हैण्डूलम एक्सपों में उपलब्ध है। मेले में हैण्डलूम थीम पवेलियन की प्रदर्शनी भी लगाई गयी है जिसमें हथकरघा से बनाये गये सभी तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं। नेशनल हैण्डलूम  एक्सपो में बच्चों के लिए झूलों एवं खाने के स्टाॅलों की भी सुविधा उपलब्ध हैं। सुधीर चन्द्र नौटियाल ने देहरादून वासियों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर हथकरघा के उत्पादों का लाभ उठाये।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More