27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत प्रदेश में गंगा नदी की निर्मलता के लिए आगामी जून में पड़ने वाले गंगा दशहरा पर्व से एक वृहत अभियान संचालित किया जाए: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत प्रदेश में गंगा नदी की निर्मलता के लिए आगामी जून में पड़ने वाले गंगा दशहरा पर्व से एक वृहत अभियान संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता और स्वच्छता का लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से इसमें होम गार्डाें की सहायता ली जाए। उन्होंने कहा कि गंगा किनारे स्थित गांवों को ओ0डी0एफ0 बनाने की आवश्यकता है, तभी गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां शास्त्री भवन में उ0प्र0 होम गार्ड्स विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि होम गार्डाें को ड्यूटी एलाॅट करने में पारदर्शिता बरती जाए और उन्हें ज्यादा से ज्यादा ड्यूटी दी जाए। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने में होम गार्ड सहायक साबित होते हैं। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि होम गार्डाें की समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।
होम गाडर््स विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा श्री योगी के समक्ष प्रस्तुतिकरण देते हुए बताया गया कि होम गार्डाें के कल्याण के लिए दुर्घटना बीमा लागू करने के साथ-साथ उ0प्र0 होम गार्ड स्वयं सेवक कल्याण कोष नियमावली के अन्तर्गत आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करायी जाती है। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि भविष्य में होम गार्डाें की सक्रिय भागीदारी ‘नमामि गंगे’ परियोजना के तहत सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही, एस0डी0आर0एफ0 में भी उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। उनके लिए मैनेजमेण्ट इन्फाॅरमेशन सिस्टम भी विकसित किया जाएगा। साथ ही, महिला स्वयंसेवकों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि अगले 100 दिनों में ई-टेण्डरिंग, सिटिजन चार्टर के नियमित अनुश्रवण, विश्व योग दिवस की सफलता इत्यादि कार्याें पर कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रस्तुतिकरण को ध्यान से देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि होम गार्ड्स संगठन की सभी समस्याओं को दूर करते हुए इसका सुचारु संचालन सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More