Online Latest News Hindi News , Bollywood News

नए वित्तीय वर्ष से शुरू होगा वाहनों का ई-चालान

नए वित्तीय वर्ष से शुरू होगा वाहनों का ई-चालान
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: परिवहन विभाग प्रदेश के सभी जिलों में नए वित्तीय वर्ष से वाहनों का ऑनलाइन ई-चालान शुरू करेगा। इसके साथ ही अब सरकारी वाहनों को जीपीआरएस सिस्टम से भी लैस किया जायेगा। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये वित्तीय वर्ष से प्रवर्तन कार्य के अधिकारी वाहनों का ऑनलाइन ई-चालान करेंगे। उन्होंने बताया कि ई-चालान प्रक्रिया से अफसरों की कार्य प्रणाली पर भी नजर रहेगी।

डिजिटल और मेक इन इंडिया के तहत दफ्तरों को ऑनलाइन करने के बाद परिवहन विभाग ने अवैध वाहन संचालन व वाहन स्वामियों की मनमानी पर अंकुश के लिए फिर बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। विभाग की ओर से कागज कलम को खत्म कर वाहनों व उनके स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ई-चालान की योजना बनाई गई है। इसके लिए पूरे प्रदेश के परिवहन कार्यालयों में प्रवर्तन कार्य में लगाए गए एआरटीओ व कर पंजीयन अधिकारी को चालान टैबलेट मुहैया करा कर वाहनों को जीपीआरएस सिस्टम से लैस करने की योजना बनायी जा रही है। एआरटीओ प्रशासन एलबी सिंह ने कहा कि प्रदेश में प्रयोग के तौर पर पहली बार ई-चालान प्रक्रिया को यूपी में नए वित्तीय वर्ष से लागू किया जायेगा । इसके बाद जीपीआरएस सिस्टम से अफसरों के वाहनों को भी लैस करने की योजना है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More