29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मात देते हुए वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास

दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मात देते हुए वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास
खेल समाचार

लीड्स, हेडिंग्ले में हुए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने कमाल का खेल दिखाते हुए इंग्लैंड को 5 विकेट से मात दे दी। वेस्टइंडीज टीम की जीत के नायक रहे उनके बल्लेबाज़ शाई होप जिन्होंने पहली पारी में शतक जड़ने के साथ-साथ दूसरी पारी में नाबाद 118 रनों की मैच जीताऊ पारी खेली। जीत के लिए 322 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 91.2 ओवर में 4 विकेट खोकर इसको हासिल कर लिया। शाई होप के अलावा सलामी बल्लेबाज़ क्रैग ब्रैथवेट ने भी दूसरी पारी में 95 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 17 सालों बाद इंग्लैंड को उनकी सरज़मीं पर हराया है।

वेस्टइंडीज की इस जीत में शाई होप और सलामी बल्लेबाज़ क्रैग ब्रैथवेट दोनों ने बड़ा योगदान दिया। इन दोनों ही बल्लेबाज़ों ने दोनों पारियों में कमाल की बल्लेबाज़ी की। पहली पारी में सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट की 134 और शाई होप की 147 रनों की विस्फोटक पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज टीम ने पहली पारी में मेज़बान टीम पर 169 रनों की बढ़त हासिल की। आपको बता दें टॉस जीत कर इंग्लैंड ने पहली बल्लेबाज़ी करते हुए बेन स्टोक्स की शतकीय पारी के दम पर 258 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच और शैनन गाबरियाल ने पहली पारी में 4-4 विकेट लिए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 427 रनों का विशाल खड़ा किया।

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 490/8 रनों पर पारी घोषित कर वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 322 रनों का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में 6 बल्लेबाज़ों ने अर्द्धशतकीय पारी खेलीं। मार्क स्टोनमेन ने 52, जो रूट ने 72, डेविड मलान ने 61, बेन स्टोक्स ने 58, मोइन अली ने 84 और क्रिस वोक्स 61 रन बनाए। जीत के लिए 322 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्रैथवेट और शाई होप ने तीसरे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी निभा कर टीम को मजबूती प्रदान की। हालांकि ब्रैथवेट अभाग्यशाली रहे और वो शतक से सिर्फ 5 रन से चूक गए। लेकिन शाई होप ने बिना किसी जल्दबाज़ी किए न सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि अपनी टीम को जीत की दहलीज़ भी पार करवाई।

शाई होप ने इस मैच के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। हेडिंग्ले में इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी मैच की दोनों पारियों में शतक नहीं जड़ा था। इस तरह से शाई होप हेडिंग्ले में मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। शाई होप को उनकी बेहतरीन बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ द मैच ख़िताब से नवाज़ा गया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More