36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

थाना स्तर से की गई कार्रवाईयों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

उत्तर प्रदेश

बुलंदशहर: जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 रोशन जैकब एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी0 ने जनपद में नगर निकाय निर्वाचन को शान्तिपूर्वक, निष्पक्षता एवं भयमुक्त कराने के लिए नगर निकाय क्षेत्रों में निर्वाचन को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्त्वों एवं आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले संभावित दबंग व्यक्तियों के विरूद्ध थाना स्तर से की गई निरोधात्मक कार्रवाईयों का निरीक्षण करते हुए गुलावठी एवं कोतवाली नगर बुलन्दशहर के द्वारा की गई कार्रवाईयों की समीक्षा एवं पड़ताल की।

उन्होंने गुलावठी थाने में निरीक्षण के दौरान थाने द्वारा गुण्डा एक्ट, जिला बदर, अवैध शस्त्रधारकों के विरूद्ध कार्रवाई, दबंग के विरूद्ध कार्रवाई तथा शान्तिभंग करने की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए पाबन्द किये जाने की कार्रवाई का परीक्षण किया। बताया गया कि 350 लोगों को मुचलका पाबन्द किया गया है और गुलावठी निकाय के 8 अध्यक्ष पद के प्रत्याशी चुनाव लड रहे है अभी तक थाना स्तर से 264 शस्त्र जमा कराये जा चुके है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने थानाध्यक्ष को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे लोगों के विरूद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाये जिनके द्वारा सड़कों को जाम करते हुए नगर की शान्ति व्यवस्था भंग की जाती है। उन्होंने थाना स्तर से निर्वाचन के दौरान की गई निरोधात्मक कार्रवाई की प्रगति को धीमी पाये जाने पर निरोधात्मक कार्रवाईयों की संख्या में वृद्धि करते हुए बैरियर स्थापित कर निर्वाचन को शान्तिपूर्वक एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्त्वों का कोई धर्म या जाति नहीं होती है अतः सभी के साथ समान निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि वाहनों पर प्रचार के लिए लाउडस्पीकरों की कोई अनुमति किसी उम्मीदवार को नहीं दी गई है।

रिक्शा पर माईक लगाकर प्रचार की अनुमति इस शर्त के साथ दी गई है कि माईक की आवाज निर्धारित मानक के अनुसार ही रहे। निरीक्षण के उपरान्त दोनों अधिकारियों द्वारा आर्य कन्या इन्टर कॉलेज गुलावठी में स्थापित 10 बूथों का निरीक्षण करते हुए व्यवस्था सही पाये जाने पर संतोष व्यक्त किया। निरीक्षण के समय ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री अरविन्द सिंह, ईओ नगर पालिका, थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा कोतवाली नगर बुलन्दशहर का निरीक्षण करते हुए निर्वाचन के दौरान विभिन्न गतिविधियों एवं आचार संहिता के उल्लंघन पाबन्द मुचलका एवं शस्त्र लाईसेंसों के निरस्तीगण एवं गुण्डा एक्ट एवं जिला बदर में की गई कार्रवाईयों की समीक्षा करते हुए सभी व्यवस्थायें दुरूस्त पाये जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में निर्वाचन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए और न ही शान्ति व्यवस्था भंग होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन में बाधा उत्पन्न करने वाले संभावित लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। नगर निकाय बुलन्दशहर के निर्वाचन में नगर क्षेत्र में 1100 ऐसे लोगों को मुचलका पाबन्द किया है, 5 शस्त्र लाईसेंस निरस्त किये जा चुके है, 867 शस्त्र जमा कराये जा चुके है, आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर 7 एफआईआर दर्ज की गई है और पुलिस द्वारा अवैध शराब को भी जब्त करते हुए वाहनों को सीज किया गया है। निकाय में 79 मतदान केन्द्र एवं 202 बूथ बनाये गये है। निरीक्षण के समय सहायक पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री अरविन्द सिंह, ईओ श्री ए0के0 सिंह एवं प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर श्री धनंजय मिश्र सहित तहसीलदार सदर उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More