24 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जानें कैसे: आसान हुआ हज यात्रा पर जाना, 15 नवंबर से लिये जायेंगे आवेदन

देश-विदेश

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज-2018 की घोषणा की. इसके साथ ही हज से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो गयी. यात्रा के लिए 15 नवंबर से आवेदन पत्र उपलब्ध होंगे. आवेदन-पत्र को भारतीय हज समिति की वेबसाइट से अपलोड किया जा सकता है. इस माैके पर नकवी ने हज का नया मोबाइल एप भी लांच किया. इ-पेमेंट इस एप की खासियत है.

आवेदन पर खर्च का विवरण : इस साल से हाजियों के लगनेवाले कुल खर्चे का पूरा विवरण आवेदन-पत्र में दिया जायेगा. इसके लिए हज-2018 के आवेदन-पत्र में सभी इम्बार्केशन पॉइंट्स से हवाई यात्रा के खर्च की जानकारी है, ताकि यात्री सहूलियत के हिसाब से अन्य जगहों से भी जा सकें. मसलन, बिहार के गया से हज का हवाई किराया जहां एक लाख13 हजार 680 रुपये है, अब वहां के हाजी कोलकाता से भी यात्रा कर सकेंगे.  इससे सब्सिडी खत्म हो जाने पर भी बोझ नहीं पड़ेगा.

नयी नीति पर यात्रा : 2018 की हज यात्रा नयी नीति के आधार पर होगा. इसमें 70 साल से अधिक उम्र के हज पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए आरक्षण को बरकरार रखना,  45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को चार या इससे ज्यादा के समूह में बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज यात्रा पर जाने की इजाजत शामिल है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More