31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जानिये जिन व्यक्तियों का जन्म (04, 13, 22, 31) हुआ है उनका मूलांक 4 है।

जानिये जिन व्यक्तियों का जन्म (04, 13, 22, 31) हुआ है उनका मूलांक 4 है।
अध्यात्म

अंक 4 (04, 13, 22, 31)

शुभ दिनबुधवार, सोमवार
शुभ मासअप्रैल, फरवरी, अगस्त
वर्ष का श्रेष्ठ समयः प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में 13 सितम्बर से 13 जनवरी के मध्य।

इस अंक पर यूरेनस और सूर्य का प्रबल प्रभाव होता है। इस अंक वाले व्यक्ति को जीवन में अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त होते हैं। इस अंक वाले व्यक्ति के जीवन में स्थिरता स्थापित नहीं हो पाती है, लेकिन जैसे-जैसे इस अंक वाले व्यक्ति की आयु बढ़ती जाती है वैसे-वैसे स्थितियां स्थायित्व प्राप्त कर लेती हैं किन्तु निश्चित तौर पर सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है। कठोर संधर्ष करना ही पड़ता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष अच्छा गुजरता है फिर भी वर्ष पति मंगल की युति कारक ग्रहों के साथ अग्नि तत्व प्रधान कार्यों की वजह से चित्तजनित रोगों से कठिनायां उत्पन्न करती हैं। वैसे इस अंक के व्यक्ति उदार और समाजसेवी होते है। इन अंको वालों के साथ विडम्बना यह होती है कि ये जिन्हें तरक्की दिलवाने में मदद करते हैं वही इनके साथ विश्वासघात करते है जिनको ऊंचा उठाया है वही लोग हानि पहुंचाते हैं। इन्हें अपने मित्रों से सावधान रहना चाहिए। इन अंको वाले व्यक्ति किसी को पैसा उधार दे देते हैं तो उन्हें जल्दी वापस नहीं मिल पाता है।

इस अंक वाले का जीवन स्तर 22वें वर्ष में सुधरने लगता है। इन्हें कभी निराश नहीं होना चाहिए। 31वें वर्ष के शुरू होते ही सफलताएं कदम चूमने लगती है।

इस अंक वाले को तकनीकी, प्रशासनिक तथा साहसिक कार्यों के क्षेत्र में जाना चाहिए। विशेषकर रेलवे, वायुयान, लेखन कार्य, पत्रकारिता या अध्यापन के क्षेत्र में जाने से विशेष प्राप्त होते हैं। जीवन में शत्रु तो बराबर बनें रहेंगे, किन्तु हर क्षेत्र में वे परास्त भी होते रहेंगे।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म जनवरी और फरवरी माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो यूरेनस और सूर्य के साथ-साथ शनि भी इनके लिए जीवनपर्यन्त लाभकारी ग्रह बने रहते है, लेकिन जिस वर्ष पति, मंगल होगा उस वर्ष इनका जीवन अच्छा नहीं गुजरता है। उस वर्ष उन्हे बहुत ही सोच-समझकर अपने निर्णय करने चाहिए।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म मार्च की उपयुक्त तारीखों में हुआ है तो सूर्य और यूरेनस के साथ-साथ देव गुरू बृहस्पति भी इनको लाभ प्रदान करता है। पृथ्वीपुत्र मंगल के साथ इनकी युति सार्थक परिणाम तथा प्रशासन अथवा राजकी मामलों में सफलताएं प्राप्त कराती हैं। इस अंक वाले व्यक्ति को रोजगार की दिशा में प्रयास करना चाहिए तथा नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए। शिक्षा प्रतियोगित में इस अंक वालों को अच्छी सफलता प्राप्त होती हैै। इन्हे रोजगार के लिए सार्थक प्रायस करने चाहिए।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म अप्रैल माह में उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो लोग अदम्य साहसी एवं पराक्रमी होते हैं। पृथ्वी तथा मंगल इन्हें दोहरा लाभ प्राप्त कराते हैं, वे इनके स्वभाव में उग्रता लाते है। अगर जीवन में कोई विवाद होता है तो हलभी शीध्र हो जाता है। इस अंक वालों को खरीद-फरोखत में लाभ मिलता है।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म वर्ष माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो यूरेनस और सूर्य के अलावा शुक्र ग्रह भी आवश्यक रूप से मदद करता है। भौतिक, मनोरंजन एवं फिल्मों के व्यवसाय में सफलता प्राप्त होती हैं। सिलासिता से जुड़े कार्यों में विशेष लाभ होता है। इस अंक वाले का वर्ष पति मंगल, शुक्र के साथ युति कारके राजकीय कार्यों में लाभ प्रदान कराता है।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म जून माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो यूरेनस और सूर्य के साथ चन्द्रपुत्र बुध का प्रभाव इनके जीवन पर रहता है। यह योग इन अंको वालों को मान सम्मान दिलाता है। विपरीत सेक्स वालों से इन्हें विशेष सतर्क और सावधान रहना चाहिए।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म जुलाई माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो सूर्य के साथ-साथ चन्द्र का प्रभाव भी इनके जीवन पर रहता है। इस अंक वाले व्यक्ति कई प्रकार की नौकरी करते है। विशेष रूप से कमीशन पर आधारित कार्यों में इन्हें अच्छी सफलता प्राप्त होती है। राजनीतिक और सामाजिक प्रतिष्ठा भी प्राप्त होती है।

यदि इस अंक वाल व्यक्ति का जन्म अगस्त माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो यूरेनस और सूर्य का दोहरा प्रभाव मिलता है। ये लोग जिस क्षेत्र में हाथ डालते हैं उसी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। जिस वर्ष वर्ष पति सूर्य होगा, इन लोगों के लिए वह वर्ष चमत्कारिक प्रभाव वाला होगा।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म सितम्बर माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो सामान्य रूप से जून माह वाला परिणाम प्राप्त होता है। मंगल के साथ का योग किसी बड़े संस्थान से या विशिष्ट व्यक्ति की मदद से सुख समृद्धि प्राप्त कराता हैं। इन अंकों वालों के लिए विशेष सलाह यह है कि मान-हानि के कारणों से अवश्य बचते रहें। इस अंक वाले व्यक्ति व्यापार एवं वाणिज्य के क्षेत्र में विशेष लाभ प्राप्त करते हैं।
यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म अक्टूबर माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ है तो सूर्य और यूरेनस के साथ-साथ शुक्र ग्रह का भी प्रभाव पड़ता है। कला के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होता है। इस अंक वालों के पास अपना मकान और कारें अवश्य होती है।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म नवम्बर माह की उपर्युक्त तारीखों मे हुआ है तो सूर्य और यूरेनस के साथ मंगल क योग दोहरा लाभ प्रदान करता है। इस माह मे जन्में व्यक्ति को प्रमोशन बड़ी सहजता से प्राप्त हो जाता है। ये लोग जिस क्षेत्र में चाहे उसी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। कृषि कार्य में विशेष लाभ मिलता है, बस! हर एक कार्य सावधानी पूर्वक करते रहें।

यदि इस अंक वाले व्यक्ति का जन्म दिसम्बर माह की उपर्युक्त तारीखों में हुआ हैं तो इस माह यूरेनस ग्रह इनका स्वामी होता है, इस माह में कारक ग्रहों के साथ-साथ देव गुरू बृहस्पति महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मंगल वाणी में प्रखरता लाता है। इस अंक वालों को शिक्षा और प्रतियोगिता के क्षेत्र में विशेष लाभ प्राप्त होता है। इन अंकों वालों के जीवन में जनवरी, अप्रैल, अगस्त और अक्टूबर माह विशेष भूमिका वाले होते हैं।

अंक चार की शुभ तिथियां 2,4,8,20,26 हैं तथा बुधवार एवं सोमवार इनके शुभ दिन है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More