23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जनहित में संचालित विकास योजनाओं से विकास की नई किरण

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: दिनांक 19 फरवरी, 2015, उत्तर प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त ऊर्जा आपूर्ति हेतु सौर ऊर्जा नीति जनवरी-2013 से लागू की है, जिसके अन्तर्गत विभिन्न क्षमता के सोलर पाॅवर प्लाण्ट स्थापित किये जायेंगे। राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना तथा लोहिया आवासों में सोलर पैक का प्रावधान किया गया है और इस दिशा में कार्य भी किये जा रहे हैं। शासकीय योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की सक्रिय मुहिम जारी है। जनहित में संचालित योजनाओं से विकास की दिशा में नई रोशनी का उदय हुआ है।

प्रदेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना प्रारम्भ की है। जिसमें 500 रुपये प्रतिमाह पात्र परिवारों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना से लगभग 40 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। सभी जिलों में विकास खण्ड स्तर परपात्रों को पेंशन वितरण की व्यवस्था की जा रही है।
शासन ने अल्पसंख्यक समुदाय का सर्वांगीण विकास करके उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्यों का 20 प्रतिशत मात्राकरण करके लाभान्वित किये जाने हेतु योजना आरम्भ की गयी है। इसके साथ ही अल्पसंख्यक समुदायेां के सार्वजनिक उपयोग के कब्रिस्तानेां/अन्त्येष्टि स्थलों की सुरक्षा एवं वक्फ सम्पत्तियों पर होने वाले अवैध कब्जे को रेाकने के लिए चहार दीवारी बनाये जाने की योजना लागू की गयी है। अब तक कुल 2880 कब्रिस्तानों व अन्त्येष्टि स्थलों की चहार दीवारी का निर्माण कराया जा चुका है तथा 1,277 कब्रिस्तानों की चहारदीवारी निर्माणाधीन हैं। निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना के तहत छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा, विशेषकर विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने हेतु वर्ष 2013-14 में कक्षा-12 पास करने वाले लगभग 15 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप प्रदान किये गये है।
सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को निःशुल्क लैपटाप दिये जायेंगे। छात्रों की इण्टरमीडिएट तक छात्राओं के लिए स्नातक स्तर तक निःशुल्क शिक्षा का प्रबन्ध किया गया है। गम्भीर/असाध्य रोगों (किडनी, लीवर, हृदय व कैंसर) से ग्रसित निर्धन वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त इलाज कराये जाने की व्यवस्था की गयी है। जहां मरीजों को भर्ती शुल्क माफ कर दिया गया है, वहीं बी0पी0एल0 कार्ड धारकों का समस्त उपचार एवं परीक्षण निःशुल्क हो रहा है।
राज्य सरकार द्वारा पूर्व में कन्नौज, जालौन तथा आजमगढ के मेडिकल कालेजों को पूर्ण कराकर शिक्षण सत्र 2013-14 से प्रारम्भ करा दिया गया है। जौनपुर, चन्दौली तथा बदायूं में नये मेडिकल कालेज स्वीकृत किये गये हैं जिनका निर्माण कार्य त्वरित गति से चालू है। पूर्व में स्वीकृत बांदा एवं सहारनपुर मेडिकल कालेजों में निर्माण भी तीव्रगति से चल रहे हैं। मेडिकल कालेजों में कुल 1140 एम0बी0बी0एस0 सीटे थी।
वर्तमान सरकार के प्रयास से 500 एम0बी0बी0एस0 सीटों में वृद्धि हो गयी है जो एक कीर्तिमान है। लखनऊ में उच्च स्तरीय कैंसर इंसटीट्यूट की स्थापना हो रही है। 14 से 35 वर्ष तक की आयु के युवाओं को विभिन्न व्यवसायों में दक्षता प्रदान करने के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 में लगभग 5.92 लाख बेरोजगार युवकों को रेाजगार परक निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राजनैतिक पेंशन योजना के अन्तर्गत लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान राशि 3000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये की गयी है तथा उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सुविधा एवं परिवहन निगम की बसों में एक सहयोगी के साथ निःशुल्क यात्रा की सुविधा भी उपलब्ध है। लखनऊ में आई0टी0सिटी की स्थापना हेतु एक कम्पनी मैसर्स एच0सी0एल0आई0टी0 सिटी लखनऊ प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया गया है जिसके अन्तर्गत चकगंजरिया फार्म का अधिग्रहण आई0टी0 सिटी की स्थापना के लिए किया जा चुका है। इस परियोजना के अन्तर्गत सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास केन्द्र की स्थापना की जायेगी। इस परियोजना का प्रथम चरण 5 वर्षो में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
राज्य सरकार ने लखनऊ में मेट्रो रेलवे कारपोरेशन का गठन कर एक अत्यन्त महत्वकांक्षी परियोजना का कार्य प्रारम्भ किया है, जिसके अन्तर्गत प्रथम चरण मे ंचैधरी चरण सिंह हवाई अड्डा लखनऊ से मुंशी पुलिया तक लगभग 22.08 किमी0 मार्ग पर मेट्रो रेल का संचालन हो सकेगा। परियोजना की लागत लगभग 6880 करोड़ रुपये आयेगी। इस परियोजना के प्रथम चरण का कार्य दिनांक 27 सितम्बर 2014 से प्रारम्भ हो चुका है। इस योजना के पूरा होने से लखनऊ वासियों को आवागमन में सुविधा प्राप्त होगी। लखनऊ के अतिरिक्त नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, कानपुर मेरठ तथा वाराणसी में मेट्रो रेल स्थापना हेतु परियोजना तैयार किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Related posts

7 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More