26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जनपद में वनाग्नि को रोकने के लिए जिला वनाग्नि सुरक्षा समिति की बैठक लेतेः जिलाधिकारी रविनाथ रमन

जनपद में वनाग्नि को रोकने के लिए जिला वनाग्नि सुरक्षा समिति की बैठक लेतेः जिलाधिकारी रविनाथ रमन
उत्तराखंड

देहरादून: जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला वनाग्नि सुरक्षा समिति रविनाथ की अध्यक्षता में कलैक्टेªट सभागार में जनपद में वनाग्नि नियंत्रण हेतु वनाग्नि प्रबन्धन योजना 2017 के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी।

जिलाधिकारी ने उपस्थित विभागीय अधिकारियों से कहा कि वनाग्नि से निपटने का प्रयास सभी विभागों का है तथा सभी विभागों को वनों की सुरक्षा का कार्य सम्मिलित रूप से करना चाहिए। उन्होने प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून पी.के पात्रो को वन क्षेत्रों में मानव संसाधन व अग्निशमन उपकरणों को पर्याप्त मात्रा में तैयार रखने, वन क्षेत्रों को आग से बचाने के लिए परम्परागत तथा आधुनिक तकनीक के अनुसार बफर एरिया चिन्हित करने, अग्नि को वन क्षेत्र में प्रवेश से रोकने के सभी प्रयास समय रहते करने के निर्देश दिये। उन्होने अग्नि सुरक्षा के सम्बन्ध में पब्लिक डोमेन में पर्याप्त प्रचार-प्रसार के लिए सार्वजनिक स्थानों, भवनों में चस्पा किये जाने वाले पम्पलेट छपवाने तथा जन जागरूकता हेतु सिनेमा घरों व आधुनिक सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार हेतु संक्षिप्त वीडियो बनाने के निर्देश दिये। उन्होने प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून को जनपद के आपदा कन्ट्रोलरूम में 1 अपै्रल से वनाग्नि काल तक 24 घण्टे की ड्यूटी के लिए रोस्टरवार एक वन विभाग के कार्मिक को नियुक्त करने के निर्देश दिये ताकि वनाग्नि के समय वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों तथा वन क्षेत्रों में सूचना का आदान-प्रदान उचित तरीके से हो सके, साथ ही सीविल क्षेत्रों में अपने खेतों तथा वन क्षेत्रों के पांच सौ मीटर दायरे में आग लगाने की घटना को रोकने के लिए न्यायालय तथा वन कानून से सम्बन्धित नियमावली के तहत प्रतिबन्ध लगाने तथा उसका प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी, जनपद के समस्त उप प्रभागीय वनाधिकारी तथा उप जिलाधिकारियों को अपने अधीनस्थ ग्राम विकास अधिकारी, रेंजर्स व फारेस्ट गार्ड तथा पटवारी आदि को आपस में दूरभाष नम्बर साझा करने के निर्देश दिये, ताकि वनाग्नि को रोकने के लिए सभी विभागों के फिल्ड के अधिकारियों/कर्मचारियों का आपसी समन्वय स्थापित होने में आसानी हो सके। उन्होने जिला विकास अधिकारी को ग्राम सभा की बैठकों में वनों को आग से बचाने तथा मुख्य शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में स्कूली बच्चों को वनों को आग से बचाने के लिए पर्याप्त जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होने फायर पुलिस को सभी क्षेत्रों में लगाये गये अग्निशमन वाहनों एवं उपकरणों की एक बार पुनः जांच करनेे तथा उन्हे दूरस्थ क्षेत्रों में पहले से ही इस प्रकार वितरित करने के निर्देश दिये ताकि आपातकाल के समय तुरन्त आग की घटना पर काबू पाया जा सके। उन्होेने लो.नि.वि को अपने अधीनस्थ ठेकेदार/मजदूरों को वन क्षेत्रों में आग को रोकने से सम्बन्धित प्रक्रिया का पालन करने, विद्युत विभाग को पेड़ो पर झूलती हाईटेंशन लाईनों को ठीक करने तथा पशुपालन विभाग को वन क्षेत्रों में मवेसियों तथा मानव के अवागमन में कमी लाने के लिए पशुओं के चारे के लिए क्षेत्र चिन्हित करने के साथ ही सभी विभागों को अपने स्तर पर वनाग्नि को रोकने के सम्नवित प्रयास करने के निर्देश दिये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन हरबीर सिंह, जिला विकास अधिकारी प्रदीप कुमार पाण्डेय, उप प्रभागीय अधिकारी गुलबीर ंिसंह सहित जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More