26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुएः आयुक्त गढ़वाल विनोद शर्मा

चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुएः आयुक्त गढ़वाल विनोद शर्मा
उत्तराखंड

देहरादून: आयुक्त गढ़वाल मंडल, विनोद शर्मा ने देहरादून स्थित कैम्प कार्यालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। श्री शर्मा ने कहा कि चार धाम यात्रा उत्तराखण्ड के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आध्यात्मिक महत्व होने के साथ ही इसका राज्य की आर्थिकी की दुष्टि से भी महत्व है। मंडलायुक्त श्री शर्मा ने संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व, पुलिस, लोक निर्माण विभाग व पर्यटन के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर यात्रा मार्गों का भौतिक सर्वे कर पाई जाने वाली कमियों को अगले एक माह में दुरूस्त कर लिया जाए। यात्रा मार्ग पर पेयजल, शौचालयों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। किसी प्रकार की विपरीत स्थिति होने पर प्रशासन के अधिकारी यात्रियों के सम्पर्क में रहें। श्री केदारनाथ व बदरीनाथ के साथ ही यमुनोत्री व गंगोत्री पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

मंडलायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि यात्रा मार्ग पर जहां-जहां भी सड़क को ठीक करना हो, पैराफिट व साईनेज बोर्ड लगाए जाने हों, जनसुविधाओं की व्यवस्था करनी हों, चिन्हित करते हुए संबंधित विभागों के माध्यम से व्यवस्थाएं समय पर कराना सुनिश्चित किया जाए। दुर्घटना सम्भावित स्थलों पर विशेष सावधानी बरती जाए। भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों में ऐसी व्यवस्थाएं की जाएं कि मार्ग अधिक समय तक बाधित न रहे। इसके लिए चिन्हित स्थलों पर जेसीबी व अन्य आवश्यक उपकरणों सहित सक्षम स्तर के अधिकारी/अभियंता तैनात किये जाएं।

मंडलायुक्त श्री शर्मा ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा मार्ग पर जाने वाली बसों व अन्य वाहनों की फिटनेस सुनिश्चित कर ली जाए। इस बात पर लगातार नजर रखी जाए कि ओवर लोडिंग व शराब पीकर गाड़ी न चलाई जा रही हो। ऐसा करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाए। चारधाम यात्रा के दौरान ढ़ाबों पर खाने-पीने की वस्तुओं की रेटलिस्ट अनिवार्य रूप से प्रदर्शित की जाए। जिला प्रशासन अपने-अपने क्षेत्राधिकार में इसकी रेंडम चेकिंग करे। यात्रा बसों पर यात्रा बोर्ड लगे होने चाहिए। बसों व टैक्सियों पर फोन नम्बर प्रदर्शित किए जाएं ताकि चालक द्वारा ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन किए जाने पर यात्री शिकायत कर सकें। चारधाम यात्रा में विभिन्न स्थानांे पर पार्किंग की व्यवस्था कर ली जाए। ट्रेफिक जाम व अन्य अव्यवस्थाओ ंसे बचने के लिए क्षमता के अनुसार ही वाहनों को अनुमति दी जाए। यात्रा मार्ग के विभिन्न स्थानों पर तैनात पुलिस टीमों में सामंजस्य रहे। गढ़वाल मंडल विकास निगम अपने विश्राम गृहों को समय पर सुसज्जित कर लें। यात्रा मार्ग पर मोबाईल टाॅयलेट के लिए सुलभ संस्था कार्ययोजना तैयार करे।

मंडलायुक्त श्री शर्मा ने डीजीबीआर, लोक निर्माण विभाग व नेशनल हाईवे के अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व अपेक्षित मरम्मत व सुधार कार्य करने के निर्देश दिए। यात्रा ऋषिकेश से प्रारम्भ होती है। बसों का संचालन संयुक्त रोटेशन समिति के माध्यम से होगा। परिवहन विभाग यात्रा से पूर्व ग्रीन कार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करे और यात्रा मार्गों पर चेक पोस्टों की स्थापना कर ली जाए। उŸाराखण्ड परिवहन निगम यात्रा सीजन में अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करें।

चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग यात्रा मार्गों पर संयुक्त व प्राथमिक चिकित्सालयों के साथ अस्थाई चिकित्सा केंद्रों में डाॅक्टर व अन्य अपेक्षित स्टाॅफ की तैनाती के साथ ही जीवनरक्षक दवाईयां, उपकरण, पोर्टेबल आक्सीजन सिलेंडर व मोबाईल एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था करें। स्थानीय निकाय व जिला पंचायत अपने-अपने क्षेत्राधिकार में साफ-सफाई की व्यवस्था करेंगे। जल संस्थान यात्रा मार्ग पर पेयजल की व्यवस्था करेंगे व इसके साईनेज बोर्ड भी लगाएंगे। विद्युत विभाग चारों धाम व हेमकुण्ड साहिब में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। खाद्य व आपूर्ति विभाग अपने गोदामों में खाद्यान्न व्यवस्था रखेंगे। पर्यटन विभाग द्वारा यात्रियों के फोटोमैट्रिक पंजीकरण के लिए समुचित संख्या में काउंटर स्थापित किए जाएंगे। चारधाम यात्रा बस टर्मिनल ऋषिकेश में यात्रा पूछताछ केंद्र व टोल फ्री नम्बर संचालित किए जाएंगे। किसी आपात स्थिति के लिए पुलिस व एसडीआरएफ की टीमों को तैयार रखा जाए।

बैठक में डीआईजी पुष्पक ज्योति, जिलाधिकारी हरिद्वार एस.ए.मुरूगेशन, जिलाधिकारी चमोली विनोद कुमार सुमन, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग सुश्री रंजना, जिलाधिकारी उŸारकाशी आशीष कुमार श्रीवास्तव, विभिन्न जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, मंदिर समिति व संयुक्त रोटेशन समिति के पदाधिकारी, सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More