27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

गूगल का बड़ा बदलाव, अब Chrome में आवाज के साथ नहीं चलेंगी ऑटो-प्ले वीडियो

देश-विदेश

नई दिल्ली: वेबसाइट्स पर आवाज के साथ चलने वाली ऑटो-प्ल वीडियो की यूजर्स काफी समय से शिकायत कर रहे थे। यूजर्स का कहना था कि जब भी वो किसी वेबसाइट्स पर जाते हैं, तब अचानक से एक वीडियो वेबसाइट के बगल में चलने लगती है। आवाज के साथ अचानक से शुरू होने वाले इन वीडियो से ज्यादा तर यूजर्स परेशान थे। आवाज के साथ चलने वाले इन ऑटो-प्ले वीडियो से परेशानी उस समय और बढ़ जा रही थी जब सिस्टम पर एक से ज्यादा टैब खुले हों। ऐसे में 1 से ज्यादा वीडियो की आवाज से यूजर्स में झुंझलाहट देखने को मिल रही थी। कई यूजर तो इस परेशानी के चलते वेबसाइट को बंद करके दूसरे वेबसाइट्स पर चले जाते थे। लेकिन अब ये परेशानी आपको गूगल Chrome पर नहीं मिलेगी।

दरअसल गूगल ने अपने Chrome ब्राउजर में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब आवाज के साथ चलने वाली ऑटो-प्ले वीडियो ब्राउजर पर प्ले नहीं हो पाएंगी। हालांकि Chrome उन ऑटो-प्ले वीडियो को ब्लॉक नहीं करेगा, जो बिना आवाज के चल रही हों। इसके अलावा यूजर अगर किसी भी वीडियो पर टैप या क्लिक करके उसे सुनना चाहेंगे, तो Chrome ब्राउजर उन वीडियो को ब्लाक नहीं करेगा।

इससे पहले कई वेबसाइट्स के कोनों या आर्टिकल के बीच में अचानक से आवाज के साथ ऑटो-प्ले वीडियो शुरू हो जाता था, जिससे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में अब Chrome में हुए इस बदलाव के बाद इन यूजर्स को सबसे ज्यादा आराम मिलेगा।

Gmail में होंगे ये 6 बड़े बदलाव

इससे पहले एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने माना है कि कंपनी Gmail के नए अपग्रेड को लेकर टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि जल्द गूगल Gmail का नया अपडेट जारी करेगा।

क्या कहा गूगल ने?

एक मीडिया पोर्टल को दिए बयान में गूगल के एक अधिकारी ने माना कि कंपनी Gmail के नए अपडेट को लेकर काम कर रही है। गूगल के अधिकारी के मुताबिक, ‘Gmail के नए फीचर्स को लेकर काम जारी है, ऐसे में अभी कुछ भी कहना सही नहीं है। हां, हम ये मानते हैं कि Gmail के नए फीचर्स पर हमारी टीम काम कर रही है। अपडेट पूरा होने के बाद हम इसके फीचर्स के बारे में बता सकेंगे।

ये होगा बदलाव

जीमेल के नए अपडेट में यूजर्स को कई नए फीचर्स मिल सकते हैं। अपडेट के बाद जीमेल के नए लुक में यूजर्स गूगल कैलेंडर को सीधे जीमेल से ही एक्सेकस कर सकेंगे। इससे आउटलुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को काफी आसानी होगी।

ये होंगे नए फीचर्स- जीमेल के नए अपडेट में यूजर्स को ये नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

स्नूज

यूजर किसी भी नए मेल को स्नूजज कर सकेंगे। ये फीचर बिल्कुल अलार्म स्नूज की तरह काम करेगा। इस फीचर की मदद से स्नूज किया ईमेल कुछ देर बाद आपके इन बॉक्स में शो करने लगेगा। इस फीचर के कारण यूजर्स उन मेल को इनबॉक्सज से हटा सकेंगे जिनका रिप्लाकइ वो तुरंत नहीं दे सकते हैं।

ऑटो रिप्लाई

नए अपडेट के बाद आइफोन और एंड्रायड के यूजर्स अपने जीमेल में ऑटो रिप्लाई का ऑप्शरन एक्टिव कर सकेंगे।

ऑफलाइन

जीमेल में फलाइन मेल को भी और बेहतर किया जाएगा। गूगल मैप की तरह ही जीमेल में भी ऑफलाइन फीचर को शानदार बनाने को लेकर गूगल की तरफ से काम किया गया है। हालाकि गूगल की तरफ से नई डिजाइन को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

एप्स पर पहुंचना होगा आसान

नए अपडेट में यूजर्स को एप्स तक पहुंचने के लिए अपना जीमेल नहीं बंद करना पड़ेगा। बल्कि यूजर्स Gmail से G Suite एप्स पर आसानी से पहुंच सकेंगे।

इन बातों के लिए नहीं करना होगा टाइप

इस अपडेट के बाद यूजर्स को मेल का जवाब देने के लिए टाइप करने की जरुरत नहीं होगी. जीमेल यूजर्स को Thank you, Let’s go जैसे जवाब प्री-टाइप्ड ऑप्शन में मिलेंगे। (Dainik)

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More