29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

गुजरात की आई0सी0एस0सी0 कंसल्टेंसी फर्म द्वारा नमामि गंगे के तहत ऋषिकेश एवं हरिद्वार के घाटों पर बनायी गयी कान्सेप्ट रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए: विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल

उत्तराखंड

ऋषिकेश: विधान सभा अध्यक्ष कैम्प कार्यालय, ऋषिकेश में आयोजित एक बैठक के दौरान विधान सभा अध्यक्ष श्री प्रेम चन्द अग्रवाल जी ने गुजरात की इण्टरनेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल सिटीज(आई0सी0एस0सी0) कंसल्टेंसी फर्म द्वारा नमामि गंगे के तहत ऋषिकेश एवं हरिद्वार के घाटों पर बनायी गयी कान्सेप्ट रिपोर्ट पर चर्चा की। इस दौरान नमामि गंगे के रिवर डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट श्री पियुष कुमार सिंह के साथ आई0सी0एस0सी0 कंसल्टेंसी फर्म के स्पेशलिस्ट समीहा सेठ एवं डा0 सी0 नाथ रे मौजुद थे। इस दौरान श्री अग्रवाल ने ऋषिकेश में ही पूरी टीम के साथ आस्था पथ का मुआयना भी किया।

आई0सी0एस0सी0 कंसल्टेंसी फर्म द्वारा अपनी कान्सेप्ट रिपोर्ट के दौरान बताया गया कि किस प्रकार से ऋषिकेश एवं हरिद्वार के घाटों का जीर्णाधार किया जा सकता है। जिसमें घाटों पर बिजली की ब्यवस्था, स्नान गृह, टॉयलेट एवं कपडें बदलने वाले स्थानों को और अच्छा बनाया जा सकता है। आई0सी0एस0सी0 कंसल्टेंसी फर्म द्वारा पहला ऐसा मानचित्र बनाया गया है जिसमें गंगा किनारे स्थित मन्दिर, आश्रम एवं घाटों को बिन्दु रूप में स्पष्ट दर्शाया गया है। जिस कारण गंगा किनारे के तटों एवं स्थलों को समझने में काफी आसानी होगी। आई0सी0एस0सी0 कंसल्टेंसी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि किस प्रकार से ऋषिकेश एवं हरिद्वार में पर्यटकों का और अधिक आकर्षित किया जा सकता है। रिपोर्ट में घाटों पर आने वाले पर्यटकों का भी आकंलन किया गया है।

बैठक के दौरान विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि नदी का न सिर्फ़ सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है बल्कि देश की 40 प्रतिशत आबादी गंगा नदी पर निर्भर है। अगर हम इसे साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी। अतः गंगा की सफाई एक आर्थिक एजेंडा भी है। इस सोच को कार्यान्वित करने के लिए ही सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को समाप्त करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ का शुभारम्भ किया है अतः इस  अभियान के तहत सभी को अपने- अपने स्तर पर कार्य करना अति आवश्यक है। विधान सभा अध्यक्ष ने आई0सी0एस0सी0  की रिपार्ट  को देखने के बाद अपने सुझाव देते हुए कहा  कि घाटों के किनारे रेलिगं, उचित प्रकाश एवं आस्था घाट की मरम्म्त के लिए भी रिर्पाट में सम्मिलित करें।

बैठक के दौरान उपजिलाधिकारी श्री हरिगिरी, नायब तहसीलदार के0 डी0 जोशी, नगर पालिका अधिशासी अभियन्ता महेन्द्र यादव, सफाई इन्सपेक्टर सचिन रावत, मण्डल अध्यक्ष चेतन शर्मा, पंकज शर्मा, रविन्द्र्र राणा, विवेक गोस्वामी, अरविन्द डिमरी मौजुद थे। बैठक के पश्चात विधान सभा अध्यक्ष ने छिदरवाला, गुरूद्वारा जाकर माथा टेका एवं सचिव सरदार सिंह ने श्री अग्रवाल को सिरोपा भेंट किया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More