37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

गुच्चुपानी तथा सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल प्रबन्धन संयुक्त समिति की बैठक लेतेः जिलाधिकारी रविनाथ रमन

गुच्चुपानी तथा सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल प्रबन्धन संयुक्त समिति की बैठक लेतेः जिलाधिकारी रविनाथ रमन
उत्तराखंड

देहरादून: जिलाधिकारी रविनाथ रमन की अध्यक्षता में गुच्चुपानी (रोबर्स केब) तथा सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल प्रबन्धन संयुक्त समिति की बैठक जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने दोनो पर्यटन स्थलों की सुरक्षा/देख-रेख हेतु स्थाई रूप से एक पी.आर.डी कर्मी को निश्चित वर्दी, परिचय पत्र तथा चालान बुक के साथ तैनात करने तथा सीजन के दौरान दो पुरूष तथा एक महिला होमगार्ड कर्मी तैनात करने के साथ ही समय-2 पर स्थानीय थाना/पुलिस चैकी द्वारा निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिये। उन्होने दोनो स्थलों की निगरानी हेतु सी.सी.टी.वी कैमरे/सैंसर निगरानी यंत्र लगाने जो सम्पूर्ण पर्यटन स्थल को कवर करे लगाने तथा वर्षाकाल/ अपातकालीन स्थिति के लिए एक अलार्म/संकेतक लगाने के निर्देश दिये। उन्होने पर्यटन स्थलों पर शराब/स्मोकिंग तथा गन्दगी को रोकने एवं पार्किंग शुल्क तथा अन्य व्यवस्था के निर्देशों सहित सार्वजनिक बोर्ड चस्पा करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पुराने ठेकेदार यदि किसी प्रकार की वसूली करते पाये जाते हैं तथा निर्धारित पार्किंग तथा अन्य शुल्क से अधिक वसूली करना हुआ कोई पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के साथ उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होने वित्तीय व्यवस्था तथा पूर्व में किये गये विभिन्न कार्यों तथा उसमें किये गये खर्चों तथा पर्यटन स्थलों की अन्य सत्यापन तथा व्यवस्थाओं का भौतिक निरीक्षण उप जिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल के सम्बन्ध में एकबार पुनः प्रबन्धन समिति की बैठक करने को कहा तथा उससे पूर्व उप जिलाधिकारी सदर व पर्यटन विभाग के समन्वय से ग्राम पंचायत प्रधान सहस्त्रधारा को ग्राम सभा की बैठक करने के निर्देश दिये, जिसमें सहस्त्रधारा की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं के संचालन के सम्बन्ध में प्रस्ताव निर्मित करने को कहा। उन्होने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में इस बात का प्रस्ताव निर्मित करें, कि यदि पर्यटन स्थल का संचालन ग्रामसभा करेगी तो पूर्ण दायित्वों के साथ करेगी तथा पर्यटन स्थल की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की रहेगी तथा जिला समिति केवल ग्राम पंचायत को प्रवेश शुल्क तथा अन्य प्रकार से प्राप्त धनराशि ग्राम पंचायत को देगी तथा स्वयं केवल माॅनिटरिंग का कार्य करेगी। उन्होने कहा कि दूसरी ओर यदि शुल्क वसूली ग्राम पंचायत करेगी ऐसी दशा में जिला प्रबन्धन समिति को ग्राम पंचायत 10 लाख रू0 देगी जिससे समिति सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का संचालन करेगी। उन्होने इस प्रस्ताव को आगामी बैठक रखने के निर्देश दिये। उन्होने सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल के विस्तार के लिए इसके अन्तर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों के खसरा न0 तथा भूमि का विवरण पटवारी/लेखपाल से प्राप्त करने के निर्देश दिये, जिससे जरूरत की भूमि को नोटिफाई किया जा सके तथा भविष्य में डी.एम.सी के माध्यम से सम्पूर्ण पर्यटन स्थल का संचालन किया जा सके। उन्होने कहा कि समिति का प्रयास दोनो पर्यटन स्थलों को उत्कृष्ट बनाने का होना चाहिए तथा उत्कृष्ट बनाने हेतु सुरक्षा, साफ-सफाई, पार्किंग तथा पारदर्शिता से कार्य करने की आवश्यकता है इसी को देखते हुए जो भी व्यवस्था की जायेगी वह स्थानीय लोगों के रोजगार को ध्यान में रखते हुए सबकी सहमति से की जायेगी।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर विनीत कुमार, उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के निदेशक नरेन्द्र सिंह कुडियाल, ग्राम प्रधान गुच्चुपानी, प्रभारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल, जल संस्थान अभियन्ता डी.पी गैरोला, सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More