36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

गन्‍ने के मूल्‍य के बकाया की स्थिति

कृषि संबंधितदेश-विदेश

नई दिल्लीः वर्तमान मौसम में अधिक उत्‍पादन और पिछले मौसम की तुलना में चीनी के कम मूल्‍यों के बावजूद सरकार द्वारा किए गए विभिन्‍न उपायों और राज्‍य सरकारों के प्रयासों के परिणामस्‍वरूप गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया तुलनात्‍मक रूप से कम रहा। अब तक वर्तमान मौसम में गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया एसएपी आधार पर 7826 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले चीनी मौसम में इसी अवधि के दौरान यह 8982 करोड़ रुपये था। यहां तक कि चीनी मौसम 2016-17 के लिए गन्‍ने के मूल्‍य का बकाया कम होकर 52 करोड़ रुपये (एफआरपी आधार पर) रह गया और गन्‍ने के 57,608 करोड़ रुपये भुगतान करने योग्‍य बकाये के विरूद्ध 1076 करोड़ रुपये (एसएपी आधार पर) रहा। अत: चीनी मौसम 2016-17 में गन्‍ने का करीब 99.9 प्रतिशत बकाया (एफआरपी आधार पर) निपटाया जा चुका है। चीनी मौसम 2015-16 के संबंध में केवल 122 करोड़ रुपये (एफआरपी आधार पर) और 710 करोड़ रुपये (एसएपी आधार पर) लम्बित हैं तथा पिछले वर्षों के बकाये के भुगतान की प्रक्रिया चल रही है।

    वर्तमान मौसम के दौरान गन्‍ने की पिराई जोरों से चल रही है और चीनी मिलें आने वाले दिनों में चीनी की बिक्री तथा अपने उप-उत्‍पादों से गन्‍ने के बकाया का भुगतान करने में सक्षम होंगी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More