25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

खनन पर रोकः एनएच 74 के चैड़ीकरण पर लगा ब्रेक

खनन पर रोकः एनएच 74 के चैड़ीकरण पर लगा ब्रेक
उत्तराखंड

रुद्रपुर: खनन पर पाबंदी के कारण नेशनल हाइवे 74 का निर्माण कार्य बाधित हो गया है। अब न कार्यदायी संस्था को मिट्टी मिल पा रही है और न ही पुल आदि के निर्माण के लिए रेता बजरी। पहले से ही विलंब से चल रहे एनएच 74 के निर्माण को पूरा होने में अभी और वक्त लगेगा।
गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने प्रदेश में सभी प्रकार के खनन पर चार माह के लिए रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन हरकत में आया और ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू हो गई। अब प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि खनन में पकड़े जाने वाले वाहन सरकारी संपत्ति घोषित किए जाएंगे। खनन पर सख्ती के कारण एनएच 74 का निर्माण कार्य भी बाधित हो गया है। निर्माण कर रही गल्पफार कंपनी के प्रतिनिधि प्रभात चैधरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि न तो सड़क निर्माण पूरा करने के लिए मिट्टी मिल पा रही है और न ही रेता बजरी। उनका कहना है कि खनन का जितना पुराना स्टाक था उसी से छुटपुट कार्य चल पा रहा है। नए खनन पर तो रोक है। चैधरी की मानें तो एनएच 74 के चैड़ीकरण का 80 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। यहां बता दें कि नेशनल हाइवे के निर्माण के लिए जो वक्त मुकर्रर किया था वह अगस्त 2016 तक का था, लेकिन कार्यदायी संस्था तय समय में हाइवे के चैड़ीकरण का कार्य पूरा नहीं कर सकी तो उसने छह माह का अतिरिक्त समय मांगा था। कार्यदायी संस्था तेज गति से निर्माण कार्य पूरा करने में जुटी थी, लेकिन खनन पर पूरी तरह रोक लगने से कार्य फिर रुक गया, जिससे अभी छह महीने तक का समय निर्माण पूरा होने में लग सकता है। कुछ स्थानों पर विवाद के कारण सड़क निर्माण अटका हुआ है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More