39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

औद्यानिक विपणन बोर्ड की बैठक लेते हुएः उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल

औद्यानिक विपणन बोर्ड की बैठक लेते हुएः उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल
उत्तराखंड

देहरादून: माननीय उद्यान मंत्री उत्तराखण्ड सरकार/ अध्यक्ष उत्तराखण्ड औद्यानिक विपणन परिषद सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में औद्यानिक विपणन बोर्ड की तृतीय बैठक रिंग रोड स्थित माधव सिंह भण्डारी किसान भवन में आयोजित की गयी। बैठक में आंवटित बजट के सापेक्ष वित्तीय प्रगति, परिषद के कार्य संचालन हेतु कार्मिकों की और आवश्यकता को देखते हुए सीधी भर्ती तथा आउटसोर्सिंग के माध्यम से पूर्ति करने, परिषद के कार्याें के लिए दो वाहन क्रय करने, परिषद की प्रस्तावित गतिविधियों एवं क्रिया क्लापों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी।

माननीय कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य कास्तकारों को विश्वास में लेते हुए उनकी उपज का वाजिब मूल्य प्रदान करना तथा खेती/बागवानी को उनकी जीविकार्जन का महत्वपूर्ण साधन बनाना है। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार उत्तराखण्ड औद्यानिक विपणन परिषद को निगम के रूप में स्थापित/पंजीकृत करने पर विचार  कर रही है तथा निगम के रूप में पंजीकृत होने के पश्चात जो अतिरिक्त आमदनी प्राप्त होगी उससे किसानों/कास्तकारों के कल्याण में खर्च किया जायेगा। उन्होने कहा कि इसके माध्यम से प्रत्येक जनपद में एक किसान भवन स्थापित किया जायेगा तथा जनपद के श्रेष्ठ किसान/कास्तकार को कृषि क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने के फलस्वरूप 51 हजार रू0 की धनराशि पुरस्कार रूवरूप प्रदान भी की जायेगी। उन्होने कृषि विभाग, उद्यान निदेशक तथा मण्डी परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को आपसी समन्वय से बैठक आयोजित करते हुए किसानों व कास्तकारों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की रणनीति पर चर्चा करते हुए उसको अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिये। उन्होने उद्यान विभाग को कास्तकारों को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे/बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने व रोपे गये पौधों को  सींचित करने तथा पालतू पशुओं व वन्य जीवों से सुरक्षित रखने के लिए तारबाड़/पत्थर की दीवार निर्माण में सहायता करने के साथ-2 पौधों में पुष्प आने के दौरान अतिवृष्टि, ओला, पाला व आंधी तूफान से पुष्प को गिरने से बचाने की कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होने किसानों/कास्तकारों को गे्रडिंग, सर्टिंग, ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदान करने तथा उपज का उचित मूल्य दिलवाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होेने फूड प्रोसेसिंग प्लांट के माध्यम से स्थानीय उत्पादों से नये उत्पाद निर्मित करने की तकनीक तथा निर्मित किये गये उत्पादों की स्थानीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उचित बिक्री हेतु प्रचार-प्रसार की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

बैठक में सचिव उद्यान डी सेंथिल पांडियन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उद्यान आशीष श्रीवास्तव, भरसार विश्व विद्यालय के नामित सदस्य डाॅ वी.वी नौटियाल, मुख्य अग्रणी जिला प्रबन्धक बी.एस मर्तोलिया सहित सम्बन्धित अधिकारी/सदस्य उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More