Online Latest News Hindi News , Bollywood News

‘ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी’ को सुनकर पंडित नेहरू की आंखों में आ गए थे ‘आंसू’

'ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी' को सुनकर पंडित नेहरू की आंखों में आ गए थे 'आंसू'
मनोरंजन

मुंबई: आज देश 71वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरा देश देशभक्ति के रंग में सराबोर है. आजादी का जश्न सभी जगह लोग मना रहे हैं. अगर बॉलीवुड की बात करे तो ऐसी कई फ़िल्में और गाने हैं जो देश प्रेम पर आधारित है और बेहद लोकप्रिय है. आज भी कुछ ऐसे बेशकीमती गीत है जिसे सुनने के बाद पूरा रोम-रोम खुश हो जाता है.

ऐसा ही एक लोकप्रिय देश भक्ति गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी’ है. जो आज भी लोगों को काफी पसंद है. इस मशहूर गीत को कवि प्रदीप ने लिखा था जिसे सुरों में सजाया था सी.रामचंद्रा ने और लता मंगेशकर ने अपनी दिलकश आवाज़ दी थी.

इस गीत के जरिए 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों को याद किया गया है. लता मंगेशकर ने इस गीत को पहली बार 27 जनवरी 1963 को नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में गया था. उस दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भी कार्यक्रम में मौजूद थे.

आपको बता दें कि इस गीत को लेकर लता जी काफी नर्वस थी. लोगों को इस गीत ने काफी प्रभावित किया. खुद पंडित जी ने लता जी की तारीफ की. लता जी का ये गीत सुनकर उन्होंने कहा-‘बहुत अच्छा मेरी आंखों में पानी आ गया’.  गीत किसी हिंदी फिल्म का तो नहीं है लेकिन आज भी ये गीत हर हिन्दुस्तानी के जुबां पर चढ़ा है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More