25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

एक दिन में दो बार पाकिस्तान को हराने उतरेगी: टीम इंडिया

एक दिन में दो बार पाकिस्तान को हराने उतरेगी: टीम इंडिया
खेल समाचार

रविवार का दिन खेल प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा दिन होने वाला है। जहां भारत और पाकिस्तान की टीमें दो बड़े मुकाबले में आमने सामने होंगी। एक तरफ जहां क्रिकेट का जुनून होगा तो वहीं दूसरी तरफ हॉकी को रोमांच होगा। भले ही दर्शकों के बीच हॉकी को लेकर वो दीवानगी अब न रही हो लेकिन बात जब भारत पाकिस्तान की हो तो फिर उत्साह खुद ब खुद हिलोरे मारने लगती है। दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला क्रिकेट के मैदान पर होगा जहां दो चिर प्रतिद्वंद्वी द ओवल में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आमने सामने होगी तो शाम होते होते हॉकी वर्ल्ड लीग के सेमीफाइनल में मनप्रीत सिंह की कप्तानी में मेन इन ब्लू लंदन में पाकिस्तान को हराने उतरेगी। हालांकि नतीजा हॉकी का पहले आएगा। चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल 3 बजे शुरु होगा तो वहीं हॉकी का मुकाबला शाम 6.30 बजे लंदन में खेला जाएगा।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत पाकिस्तान को हराने के साथ की थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 319 रनों का विशाल लक्ष्य पाकिस्तान के सामने रखा था लेकिन बारिश से बाधित और संशोधित लक्ष्य के सामने पाकिस्तान 124 रनों से हारी। वहीं भारतीय हॉकी टीम ने  हॉकी वर्ल्ड लीग की शुरुआत स्कॉटलैंड को 4-1 से हराते हुए की।

भारत और पाकिस्तान ने अपने लीग मैच में दो जीत के साथ मेमीफाइनल में जगह बनाई। जहां पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड को 8 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई वहीं भारत ने अपने दूसरे पड़ोसी देश बांग्लादेश को सेमीफाइनल में 9 विकेट से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई। भारतीय हॉकी टीम पाकिस्तान से भिड़ने से पहले शनिवार को कनाडा से भिड़ेगी। हॉकी रैंकिंग में भारत 6ठे स्थान पर है तो वहीं पाकिस्तान 13वें स्थान पर। टूर्नामेंट जो टीमे क्वालीफाई करने में सफल होगी वो भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग के फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

वनडे क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान की बाच करें तो जीत के मामले में अभी भी पाकिस्तान भारत से कहीं आगे है। दोनों टीमों ने अब तक 128 मुकाबले खेले हैं जिसमें 72 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं तो भारत के खाते में 52 जीत आए हैं। वहीं चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों ही टीमों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं। बात अगर हॉकी की करें तो यहां भी पाकिस्तान का दबदबा भारत पर दिखता है। दोनों देशों के बीच कुल 167 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान ने 82 बार भारत को हराया है वहीं भारत के खाते में सिर्फ 55 जीत आई हैं जबकि 30 मुकाबले बराबरी पर छूटे हैं। लेकिन पिछले 10 साल की बात करें तो दोनों ही खेल में भारत ने पाकिस्तान को ज्यादा पटखनी दी है। अब एक बार फिर टीम की जर्सी और राष्ट्रगान से निकले जोश को मैदान पर जीत बदलने के लिए मेन इन ब्लू तैयार हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More