27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ऊर्जा मंत्री ने जम्‍मू-कश्‍मीर में ऊर्जा क्षेत्र विकास की समीक्षा की

Power Minister reviews the Power Sector Development in Jammu & Kashmir
देश-विदेशप्रौद्योगिकी

नई दिल्ली: केन्‍द्रीय ऊर्जा, नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री श्री आर. के. सिंह ने आज श्रीनगर, जम्‍मू-कश्‍मीर में राज्‍य ऊर्जा क्षेत्र विकास की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान ऊर्जा मंत्रालय, केन्‍द्रीय ऊर्जा क्षेत्र उपक्रम (सीपीएसयू) के वरिष्‍ठ अधिकारी और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

समीक्षा बैठक के दौरान श्री सिंह ने जम्‍मू-कश्‍मीर सहित देश के सभी नागरिकों को बिना किसी बाधा के विश्‍वसनीय ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया और सभी सम्‍बद्ध प्रतिनिधियों को सलाह दी कि वे शेष 100 जनगणना गांवों में विद्युतीकरण सुनिश्चित करें। ये गांव किश्‍तवाड़, कुपवाड़ा, रियासी, बांदीपुर, लेह, कारगिल और राजौरी के कठिन पहाड़ी क्षेत्रों में सुदूरवर्ती इलाकों में स्थित हैं। इन गांवों के विद्युतीकरण से राज्‍यों के शत-प्रतिशत गांवों में बिजली की पहुंच सुनिश्चित हो सकेगी और राज्‍य के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा, आर्थिक गतिविधियों के नए अवसर पैदा होंगे तथा युवकों के लिए नौकरियां सृजित होंगी। इन परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन के लिए सरकार का सीपीएसयू जम्‍मू–कश्‍मीर सरकार को आवश्‍यक सहायता प्रदान कर रहा है।

अपनी यात्रा के दौरान श्री सिंह ने दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना (डीडीयूजीजेवाई), समन्वित ऊर्जा विकास योजना (आईपीडीएस) और प्रधानमंत्री विकास योजना (पीएमडीपी) के अंतर्गत सरकार द्वारा मंजूर परियोजनाओं को तेजी से लागू करने पर जोर दिया ताकि राज्‍य में ट्रांसमिशन, सब-ट्रांसमिशन और वितरण प्रणाली को मजबूत किया जा सके। बैठक में ट्रांसमिशन और वितरण के अलावा विद्युत उत्‍पादन और उसकी उपलब्‍धता की भी समीक्षा की गई। श्री सिंह ने कहा कि इन परियोजनाओं के प्रभावी कार्यान्‍वयन से राज्‍य में मजबूत विद्युत ढांचा उपलब्‍ध हो सकेगा जिससे सस्‍ती दरों पर सभी को चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकेगा।

श्री सिंह ने वित्तीय वहनीयता सुनिश्चित करने के लिए बिलिंग और प्रभावी संग्रहण सहित वितरण क्षेत्र में संचालन कुशलता में सुधार की जरूरत बताई। बैठक में जम्‍मू सरकार के अधिकारियों को सलाह दी गई कि वे देश में शेष बचे सभी परिवारों को बिजली के कनेक्‍शन प्रदान करने और अंतिम मील तक कनेक्‍शन देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा हाल में शुरू की गई नई योजना ‘सौभाग्‍य’ को लागू करने के लिए तैयारी शुरू करें। अधिकारियों को सरकार से हर प्रकार का समर्थन देने का आश्‍वासन दिया गया।

श्री सिंह ने दिन में राज्‍य के राज्‍यपाल श्री एन. एन. वोहरा और मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की और राज्‍य में विद्युत परियोजनाओं को तेजी से लागू करने के बारे में विचार-विमर्श किया ताकि जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों को सस्‍ती दरों पर 24 घंटे गुणवत्ता पूर्ण बिजली उपलब्‍ध हो सके।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More