31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उन्नत किस्म के बीज – JRO 204 – के उत्पादन को बढ़ाने एवं किसानों को उसकी पर्याप्त जानकारी दी जाएगी

उन्नत किस्म के बीज - JRO 204 - के उत्पादन को बढ़ाने एवं किसानों को उसकी पर्याप्त जानकारी दी जाएगी
कृषि संबंधितनई दिल्ली

नई दिल्ली: जूट उत्पादन के संबंध में आज केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह और केन्द्रीय वस्त्र मंत्री, श्रीमती स्मृति ईरानी की संयुक्त बैठक कृषि भवन, नई दिल्ली में हुई। इस बैठक में गत वर्षों में किए गये उपायों एवं वर्ष 2017-18 के लिए कार्ययोजना पर भी बातचीत हुई। बैठक में श्री एस के पट्टानायक, सचिव, कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग एवं श्रीमती रश्मि वर्मा, सचिव, वस्त्र मंत्रालय मौजूद रहे। उनके अलावा बैठक में कृषि आयुक्त के साथ आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, मेघालय, नागालैंड, ओडिसा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल के प्रधान सचिवों एवं कृषि निदेशकों ने भी हिस्सा लिया। अधिकारियों ने जूट उत्पादन को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने एवं जूट विकास कार्यक्रम पर अपनी राय रखी।

बैठक के दौरान निम्नलिखत निर्णय किए गए :

उन्नत किस्म के बीज – JRO 204 – के उत्पादन को बढ़ाने एवं किसानों को उसकी पर्याप्त जानकारी देने के बारे में कारवाई करने का निर्णय लिया.

बैठक में केवीके एवं आईसीएआर की सहायता से अप्रयुक्त धन राशि को किसानों को जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाने तथा केवीके को जूट की खेती के लिए नई मशीनरी मुहैया कराई जाने के बारे में निर्णय लिया गया. उन्नत किस्म के बीज की मांग के बारे में संबंधित बिभाग को लिखित में अग्रिम जानकारी दिए जाने के निर्देश भी दिये गए.  दोनों मंत्रालयों के बीच एक MOU पे हस्ताक्षर करने का भी निर्णय लिया गया. केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा संचालित जूट आई केयर एवं एग्रोटेक्सटाइल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राज्यों को अधिक से अधिक सहयोग करने के संबंध में निर्देश दिए गये। दोनों मंत्रालय, गांधीनगर, गुजरात में जून 2017 को संयुक्त रूप से “टेक्सटाइल इंडिया 2017” आयोजित करेंगे। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अपना पूरा सहयोग देगा।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More