27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्तराखण्ड सचिवालय बैटमिंटन क्लब स्मारिका-प्रयास, बेहतर कल के लिए 2017-18 का लोकार्पण करते हुएः वित्तमंत्री प्रकाश पन्त

उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के संसदीय वित्त मंत्री प्रकाश पन्त ने विधान सभा सभाकक्ष में सचिवालय कैडर कार्मिकों द्वारा लिखित एवं सम्पादित स्मारिका ‘‘प्रयास’’ बेहतर कल के लिए स्मारिका 2017-18 का लोकार्पण किया।

उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब के बैनर पर इस स्मारिका के विशेषताओं का वर्णन करते हुए वित्तमंत्री प्रकाश पन्त ने कहा यह स्मारिका उत्तराखण्ड में बैडमिंटन खेल के लोकप्रियता को दर्शाता है। उन्होंने कहा सचिवालय कार्मिकों ने अपने व्यवस्तम समय के बीच इस स्मारिका में, अपनी लेखनी के माध्यम से रचना धार्मिता और सृजनात्मकता का परिचय दिया है। स्मारिका में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी समाहित है। उन्होंने कहा कि यह स्मारिका हमें सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने को प्रेरित करती है।

 विमोचन के अवसर पर प्रकाश पन्त जी ने अवगत कराया कि उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब द्वारा सचिवालय कार्मिकों के हित में सकारात्मक एवं सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। सरकारी कार्यों को समय से पूर्ण करने का दबाव, पारिवारिक कार्य एवं अन्य कारणों से कार्मिकों पर मानसिक दबाव रहता ही है। परन्तु जो कार्मिक खेलों से जुड़े रहते हैं तथा कुछ समय निकालकर मैदान में पसीना बहाते हैं, उन्हें इस प्रकार के दबाव से निबटने में आसानी रहती है, क्योंकि खेल तन-मन को चुस्त-दुरूस्त एवं प्रफुल्लित करने का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि स्मारिका में प्रकाशित सारगर्भित लेखों एवं शासनादेशों के संकलन से स्मारिका क्लब के सदस्यों के अतिरिक्त सभी के लिये उपयोगी साबित होगी।

इस स्मारिका में उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब द्वारा क्लब की गतिविधियों, आगामी कार्यक्रमों, विभिन्न समसामयिक विषयों, एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में लेख प्रकाशित किये गये हैं। स्मारिका में सरकारी कर्मचारियों से सम्बन्धित एवं खेल जगत से सम्बन्धित महत्वपूर्ण शासनादेशों का भी समावेश किया गया है।

स्मारिका के प्रधान सम्पादक भूपेन्द्र सिंह बसेड़ा ने बताया कि स्मारिका ‘‘प्रयास’’ का यह छठा अंक है तथा स्मारिका प्रत्येक वर्ष प्रकाशित की जा रही है। एक प्रकार से यह स्मारिका क्लब के दस्तावेज के रूप में है, क्योंकि इसमें क्लब की तिथिवार गतिविधियों/आयोजनों का उल्लेख रहता है। उत्तराखण्ड सचिवालय एवं विधानसभा सचिवालय में अनेक कार्मिक हैं, जो लेखन में रूचि रखते हैं, इस स्मारिका के माध्यम से उन्हें अपने ओजस्वी विचारों को आमजन तक पहुंचाने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त उत्तराखण्ड सचिवालय परिवार से जुड़े बच्चों को लेखन, खेल एवं उत्कृष्ट कार्यों को करने हेतु प्रेरित किया जाता है तथा सफलता प्राप्त करने वाले बच्चों को स्मारिका में स्थान दिया जाता है। विमोचन कार्यक्रम के अवसर पर उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब के अध्यक्ष हीरा सिंह बसेड़ा, उपाध्यक्ष विक्रम सिंह राणा, महासचिव शिवेन्द्र नारायण सिंह, उप सम्पादक रंजन क्वीरा, क्लब के पदाधिकारीगण/सदस्य एवं सचिवालय व विधानसभा में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

क्लब के पदाधिकारियों ने अवगत कराया कि उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब की वार्षिक बैडमिंटन प्रतियोगिता 2018 दिनांक 07.04.2018 से 09.04.2018 के मध्य बहुद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल, परेड ग्राउण्ड, देहरादून में सम्पन्न करायी जायेगी।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More