28 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड की बैठक लेते मा0 कृर्षि मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सुबोध उनियाल

उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड की बैठक लेते मा0 कृर्षि मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सुबोध उनियाल
उत्तराखंड

देहरादून: रिंग रोड स्थित माधव सिंह भण्डारी कृषि भवन में उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड के संचालन मण्डल की बैठक कृर्षि मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में मा कृर्षि मंत्री ने कृर्षि विभाग तथा मण्डी समिति को उत्तराखण्ड के सीमान्त/दुर्गम/ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों/कास्तकारों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने तथा उनके कल्याण हेतु कृषि में नई युक्तियों को अपनाने तथा कारगर तरीके से धरातल पर उतारने के निर्देश दिये। उन्होने टी.डी.सी पंतनगर में हटाये गये 71 उपनल कार्मिकों को उत्तराखण्ड कृर्षि उत्पादन विपणन बोर्ड में समायोजित करने की उचित प्रक्रिया अपनाते हुए प्रकरण को शासन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कृर्षि और उद्यान विभाग को आपसी समन्वय से फलदार पौधों की उचित गुणवत्ता व एक जैसी उन्नत किस्मों को कास्तकारों को वितरित करने तथा कास्तकारों के समन्वय से नई किस्मों के विकास पर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने पर्वतीय क्षेत्रों में फल, सब्जी उत्पादन को दृष्टिगत रखते हुए उनकी सेल्फ वैल्यू एवं वैल्यू एडिसन करने के लिए कलैक्शन सेन्टरों में वास्तविक आवश्यकता को देखते हुए आवश्यकतानुसार सर्टीन, गे्रडिंग एवं कोल्ड स्टोरेज की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होने जनपद टिहरी के चम्बा, नरेन्द्र नगर में कृषकों के उत्पादों के लिए जरूरी विकल्प प्रदान करने के लिए उप मण्डी स्थल की स्थापना करने तथा जनपद पौड़ी के कर्णप्रयाग में स्थापित उप मण्डी स्थल में माल्टा के जूस प्रोसेसिंग से सम्बन्धित संयत्र लगाने का सर्वे करने के पश्चात निर्णय लेने के निर्देश दिये। उन्होने कृर्षि विभाग तथा उत्तराखण्ड कृर्षि उत्पादन मण्डी परिषद को कृर्षि तथा बागवानी के उत्थान से सम्बन्धित छोटे-बडे़ मुद्दों को सुलझाने के लिए आपसी समन्वय से उद्यान विभाग को साथ लेकर बैठक आयोजित कर सम्बन्धित मुद्दो पर चर्चा करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव डाॅ रणवीर सिंह, कृषि निदेशक श्री गौरी शंकर, उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के प्रबन्ध निदेशक धीराज गब्र्याल सहित सम्बन्धित अधिकारी/कार्मिक उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More