26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक संगठन द्वारा आयोजित पूर्व सैनिक मिलन समारोह के अवसर पर सीएम

उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक संगठन द्वारा आयोजित पूर्व सैनिक मिलन समारोह के अवसर पर सीएम
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रेशम माजरी, डोईवाला में उत्तराखंड पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक संगठन द्वारा आयोजित पूर्व सैनिक मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत ही खुशी हो रही है कि आज वह एक पूर्व सैनिक के पुत्र के रुप में इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बहुल प्रदेश है। आज देश के 6 महत्वपूर्ण पदों पर उत्तराखंड के लोग हैं। देश की सीमाओं का अध्ययन किया जाए तो कहीं ना कहीं अराष्ट्रवादी घटनाएं होती रही हैं परन्तु उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जो अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से लगा होने के बावजूद भी यहां पर अराष्ट्रवादी घटनाएं नहीं होतीं। इसका एक बहुत बड़ा कारण यह भी है कि उत्तराखण्ड का हर परिवार किसी न किसी प्रकार से सेना से जुड़ा है, और सैनिक पृष्ठभूमि होने से अराष्ट्रवादी घटनाएं होने नही दी जाती।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि सैनिकों का उत्थान हो। उन्होंने कहा कि मेरे पूर्व में मंत्री पद पर रहते हुए पंचायत स्तर पर पूर्व सैनिकों की नियुक्ति की गयी थी, और मुख्यमंत्री पद पर आने के बाद सरकार की पहली कैबिनेट में हमने निर्णय लिया कि उपनल में भरे जाने वाले पद सिर्फ सैनिक परिवारों और उनके आश्रितों के द्वारा ही भरे जाएंगे। इनको भविष्य के एजेण्डे में शामिल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेना ने हमें आश्वासन दिया है कि रिटायरमेंट के बाद उनके स्पेशलिस्ट डॉक्टर उत्तराखंड राज्य में अपनी सेवाएं देने को तैयार हैं। लगभग 102 डाॅक्टर्स के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। उन्हांेने बताया कि मंगलवार को होने वाली कैबिनेट में उनके वेतन के निर्धारण पर फैसला लिया जा सकता है। साथ ही श्रीनगर मेडिकल कॉलेज को सेना को देने के लिए स्वीकृति बन गई है। इसके साथ ही सेना प्रमुख ने यह भी आश्वासन दिया है कि 4 लाख अखरोट की पौध को गौचर में नर्सरी में 2 साल तक रखने के बाद किसानों को मुफ्त में आबंटित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 9 पैरा कमाण्डो के पूर्व कमाण्डो श्री विनोद पाल द्वारा संचालित की जा रही सेना के इक्यूपमेंट्स तैयार करने वाली फैक्ट्री का भी अवलोकन किया। श्री विनोद पाल की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि वह बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। अपने साथ-साथ उन्होंने अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान किया है। साथ ही उन्हें काम देकर प्रशिक्षित करने का भी काम किया है।

इस अवसर पर विधायक श्री गणेश जोशी, कर्नल सी.एम. नौटियाल, राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय सैनिक संस्था कर्नल तेजेंद्र पाल त्यागी सहित प्रदेशभर से आए पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More