27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आईसीसी टूर्नामेंट का बड़ा खिलाड़ी शिखर धवन

खेल समाचार

शिखर धवन के नाम आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। साल 2004 में जब वे पहली बार आईसीसी के अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में उतरे थे तो उन्होंने अपने बल्ले की धमक से सभी को अपना कायल बना लिया था। तब से लेकर चैंपियंस ट्रॉफी 2017 तक आईसीसी के हर बड़े टूर्नामेंट में धवन ने काफी रन बटोरे हैं। धवन चैपियंस ट्रॉफी में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज़ हैं।

2004 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलते हुए धवन ने सात पारियों में 84.16 की औसत से 505 रन बनाए। भारतीय टीम के इस ‘गब्बर’ खिलाड़ी को आईसीसी का बड़ा टूर्नामेंट खेलने का मौका चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में मिला जहां उन्होंने एक बार फिर अपने बल्ले की चमक बिखेरी और वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय प्रहार किए। 2015 वर्ल्ड कप में 56.16 की औसत से धवन ने 337 रन बनाए और एक बार फिर आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में अपने नाम का झंडा फहरा दिया। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका शतक और पाकिस्तान के खिलाफ 73 रनों की पारी की खूब सराहना की गई।

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में एक बार फिर धवन ने दिखा दिया कि वे बड़े टूर्नामेंट के खिलाड़ी हैं। यहां उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शतक सहित कुछ आकर्षक पारियां खेलीं। चैंपियंस ट्रॉफी में धवन भारत के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने 10 मैचों में 77.88 की औसत से 701 रन बनाए हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में धवन का नंबर तीसरा है। क्रिस गेल (791) और महेला जयवर्धने (742) पहले दो स्थानों पर हैं।

आईसीसी के टूर्नामेंट में दुनिया में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तो फिलहाल धवन के नाम पर नहीं हैं, लेकिन वे इस राह पर हैं ज़रूर। आने वाले वर्षों में हम उनके नाम चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड देख सकते हैं।

आईसीसी के टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। अकेले सचिन ने ही आईसीसी टूर्नामेंट में 2700 से अधिक रन बनाए हैं जिनमें से 2278 रन उन्होंने वर्ल्ड कप में ही ठोंक दिए हैं। सचिन न केवल वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, बल्कि वे आईसीसी टूर्नामेंट में भी सबसे अधिक रन बना चुके हैं।

धवन के आंकड़े चैंपियंस ट्रॉफी में बहुत शानदार हैं और हमे उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी का सचिन कह सकते हैं। अभी उनके सामने पूरा करियर है और उम्मीद है कि धवन आगे भी नए रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More