36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अमेठी के विकास के लिए प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि अमेठी के विकास के लिए प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे विश्व में भारत को प्रतिष्ठा दिलायी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं को प्रदेश सरकार अपनी योजनाओं से जोड़कर संचालित कर रही है। केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं गांव के गरीब व निर्बल वर्ग के व्यक्तियों तथा किसानों के कल्याण के लिए संचालित है।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज अमेठी जनपद मुख्यालय के कौहार स्थित यू0पी0एस0आई0डी0सी0 के प्रांगण में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षाें में किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य नहीं मिला। प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 37 लाख मेट्रिक टन गेहूं की खरीद कर एक रिकाॅर्ड स्थापित किया है और किसानों को उनके गेहूं मूल्य का भुगतान आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से उनके खाते में भेजा गया। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के उद्देश्य से धान क्रय की व्यवस्था की गयी है। किसानों को 1550 से 1590 रुपये प्रति कुन्तल की दर से भुगतान के साथ उनके खाते में 15 रुपये अतिरिक्त भेजा जाएगा। इस व्यवस्था से बिचैलिया प्रथा समाप्त होगी।
योगी जी ने कहा कि गोमती नदी के कटान के कारण अमेठी के दर्जनों गांव प्रभावित थे। इसके निराकरण हेतु योजना का आज शिलान्यास किया गया है। सम्राट साइकिल फैक्ट्री की जमीन को हड़पने की साजिश को वे सफल नहीं होने देंगे। जिन किसानों की जमीन है उन्हें वापस दिलायी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां के बेरोजगार युवकों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत रोजगार की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। प्रदेश सरकार 4 लाख बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराएगी। इस सम्बन्ध में पूरी पारदर्शिता के साथ भर्तियां की जाएंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2019 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 24 लाख लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 8 लाख से अधिक एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत एक लाख 60 हजार परिवारों को लाभान्वित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत प्रदेश में प्रतिदिन 15 हजार शौचालय बन रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने अमेठी के विकास के लिए 7 परियोजनाओं का लोकार्पण व 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर केन्द्रीय वस्त्र तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी तथा सांसद श्री अमित शाह भी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, पंजीकृत श्रमिक योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत 5-5 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।
केन्द्रीय वस्त्र तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने अमेठी के समग्र विकास का संकल्प लेते हुए कहा कि वे अमेठी के लोगों के विकास के लिए निरन्तर प्रयत्नशील हैं। उन्होंने अमेठी में केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
जनसभा को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री अमित शाह ने कहा कि अमेठी में विकास की गंगा बहनी शुरू हो गई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं योगी जी की सरकार विकास की इस धारा को आगे बढ़ा रही है। योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश, गुजरात की तरह विकसित प्रदेश बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ाने का कार्य किया है। मोदी जी की सरकार ने गरीबों, किसानों के कल्याण के लिए 106 से अधिक योजनाएं लागू की हैं।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री श्री मोहसिन रज़ा, श्री सुरेश पासी, श्री अनिल राजभर तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More