विश्व बैंक का एक दल मई द्वितीय सप्ताह में देहरादून आएगा

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: राज्य में वित्तीय संस्थागत विकास तथा वित्तीय व अवस्थापना संरचनाओं के अध्ययन के लिए विश्व बैंक का एक दल मई द्वितीय सप्ताह में देहरादून आएगा। यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव एम.एस.एम.ई., ग्राम्य विकास श्रीमती मनीषा पंवार ने बताया कि विश्व बैंक के फाइनेंस एंड मार्केट ग्लोबल प्रेक्टिस विंग(F&M GP)का दल उत्तराखंड सरकार की वित्तीय प्राथमिकताओं तथा राज्य में वित्त विकास से जुड़ी संस्थागत गतिविधियों को देखने आ रहा हैं। उन्होंने बताया कि F&M GP (विश्व बैंक) विभिन्न देशों एवं उनकी राज्य सरकारों की वित्तीय संरचनाओं को मजबूत, समावेशी तथा प्रभावी बनाने में मदद करता है। विश्व बैंक राज्य सरकार को गरीबी हटाने, रोजगार बढ़ाने, सामाजिक आर्थिक समृद्धि सृजित करने तथा समावेशी विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। भारत के परिपे्रक्ष्य में कम आमदनी वाले राज्य विश्व बैंक की प्राथमिकता में है।
विश्व बैंक के दल के भ्रमण के संबंध में मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी ने बताया कि मा.मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य की ढांचागत वित्तीय संरचना तथा समग्र आर्थिक विकास हेतु कई प्रयास प्रारंभ कर दिए गए हैं। विश्व बैंक के दल का उत्तराखंड भ्रमण इसी श्रृंखला में एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि विश्व बैंक द्वारा वित्त एवं ऋण से संबंधित संस्थाओं, महिलाओं एवं युवाओं के वित्तीय समावेश के कार्यक्रमों तथा समग्र वित्तीय समावेश की कार्ययोजना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मौजूद संभावनाओं पर भी विश्व बैंक ध्यान देगा।
विश्व बैंक के दल में श्री गिरीश नायर वरिष्ठ विशेषज्ञ, सी.पी.मोहन, अमित अरोड़ा, मेघना रघुनाथ सम्मिलित होंगे। इस दल के द्वारा 8 मई से 13 मई के मध्य राज्य में भ्रमण किया जाएगा।

Related posts

पंचायतीराज विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुएः पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय

जिला योजना की समीक्षा बैठक करते मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय

सचिवालय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत

Leave a Comment