‘‘विश्व एड्स दिवस’’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » ‘‘विश्व एड्स दिवस’’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

‘‘विश्व एड्स दिवस’’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

विश्व एड्स दिवस के मौके पर आज उ0प्र0 राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा पूरे प्रदेश में एच.आई.वी./एड्स पर जागरूकता हेतु त्पहीज ज्व भ्मंसजी विषय वस्तु पर आधारित अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गये। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन इन्टीग्रल विश्व विद्यालय परिसर, राम मनोहर लोहिया इन्स्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस, सी.आर.पी.एफ. कैम्प, शहर के चार प्रमुख माल वेव, सहारा गंज, फन रिपब्लिक, एस.आर.एस. माल तथा बस व रेलवे स्टेशन पर किया गया। प्रत्येक जनपद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में जिला क्षय रोग नियन्त्रण अधिकारी द्वारा कई सामाजिक संस्थाओं और विद्यालयों को सम्मिलित करते हुए सेमिनार, रैली व अन्य कई प्रतियोगिताए कराई गई।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम के अन्तर्गत इन्टीग्रल विश्व विद्यालय परिसर में आज प्रातः 10ः00 बजे से संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसका शुभ आरम्भ मुख्य अतिथि डाॅ0 प्रीति कुमार, विशिष्ठ अतिथि प्रो0 एस0डब्लू0 अख्तर, कुलपति, इन्टीग्रल विश्व विद्यालय तथा श्री उमेश मिश्र, अपर परियोजना निदेशक, उ0प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर छात्रों के द्वारा सभी अगन्तुकों का स्वागत रेड रिबन लगाकर किया गया।

मुख्य अतिथि डा0 प्रीति कुमार ने कहा कि समाज में एच.आई.वी./एड्स स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने के साथ ही एक सामाजिक समस्या भी है। सभी वर्गों के लोगों को एक साथ मिल कर एच.आई.वी./एड्स मुक्त समाज बनाने में अपना सहयोग देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान काफी हद तक सफल हुए है। आज अधिकांश लोग एच.आई.वी. एड्स के बारे में मूलभूत जानकारी रखते है, किन्तु अभी भी कई ऐसे स्थान या वर्ग हैं जिन्हें इस विषय पर प्रर्याप्त ज्ञान नहीं है। हम आज 90-90-90 के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु अनवरत प्रयत्न कर रहे है जिसका उद्देशय है कि पूरी जनसंख्या में कम से कम 90 प्रतिशत लोगो की जांच हो, 90 प्रतिशत लोगों को दवा मिल सके तथा उनमें से कम से कम 90 प्रतिशत लोगो का वायरल लोड नियन्त्रित रखा जा सके। अभी भी हम अपने लक्ष्य को पूरी तरह से प्राप्त नहीं कर पायें है इस लक्ष्य की प्राप्ति युवाओं, समाजिक संस्थाओं के सामूहिक प्रयास से ही कर सकते है। जिन क्षेत्रों में हमारी पहुंच अभी अपेक्षा के अनुरूप नहीं है, वहां अपने इस महा जागरूकता अभियान को और तेजी से बढ़ाने कि जरूरत है।

कार्यक्रम में पाजीटिव स्पीकर के रूप में उपस्थित श्री दिनेश यादव ने बताया कि पाजीटिव होने के कारण उनको जीवन में क्या समस्याए सामने आयी और उनका सामना उन्होनें कैसे किया। उन्होने कहा कि एच.आई.वी. के बारे में इतने बड़े स्तर पर जागरूकता होने के बावजूद लोग किस-किस स्तर पर एक एच.आई.वी. पाजीटिव व्यक्ति से दुव्र्यवहार करते है।

उन्होंने इस विषय पर बहुत जोर देते हुए कहा कि यदि हमे एच.आई.वी. एड्स से लड़ना है तो सबसे पहले एच0आई0वी0 पाजीटिव व्यक्ति से एक आम इन्सान की तरह व्यवहार करना होगा। आइयें हम सब मिलकर एच.आई.वी. एड्स और इससे जुड़े भेदभाव को जड़ से खत्म करने के लिए एक हो जायें।

उ0प्र0 राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के अपर परियोजना निदेशक श्री उमेश मिश्रा ने एच.आई.वी. के परिप्रेक्ष्य में उ0प्र0 की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया तथा पूरे प्रदेश में चल रहे जागरूकता अभियान में अभूतपूर्व सहयोग के लिए सभी समाजिक संस्थाओं, टी.आई. एन.जी.ओ., जनपदीय चिकित्सा विभागों तथा अकांक्षा समिति का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं से कहा कि आप सभी इस जागरूकता अभियान के सबसे अहम सदस्य है क्योंकि युवा है, आपमें अपार क्षमता है कि आप इस समाज को एच.आई.वी. जैसी समस्या पर जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमे यद्यपि भारत सरकार से 90-90-90 का लक्ष्य मिला है लेकिन हमे जरूरत है इससे भी आगे सोचने की। हमे इस प्रकार से काम करना है कि हमारे उत्तर प्रदेश में आने वाला कल पूरी तरह एच.आई.वी. मुक्त हो और हम गर्व से कह सके कि उत्तर प्रदेश में एच.आई.वी. का प्रभाव शून्य हो चुका है।

इसके उपरान्त कार्यक्रम मंे विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आयोजित साप्ताहिक अभियान के अन्तर्गत दिनांक 27 से 30 नवम्बर, 2017 के मध्य इन्टीग्रल विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित सेमिनार, पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता, Quç on HIV/k~ AIDS, पैनल डिस्कशन, क्रिकेट मैच, सोसाइटी के सभागार में एफ.एस.डब्लू/एम.एस.एम. (उप वर्ग) के मध्य मेंहदी प्रतियोगिता मे विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए तथा सभी सहयोगी संस्थाओं को सम्मानित किया गया।

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर उ0प्र0 राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा युवाओं को इस विषय पर जागरूक करने के उद््देशय से सांयकाल 3 से 5 के मध्य शहर के प्रमुख माॅल यथा-फन रिपब्लिक, वेव, सिटी, सहारागंज माॅल में एच.आई.वी./एड्स विषय पर जन जागरूकता हेतु कई प्रकार की मनोरंजक गतिविधियाॅ आयोजित की जायेगीं। साथ ही सभी स्थानों पर प्रचार-प्रसार सम्बन्धी स्टाॅल भी लगाया गया। गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज एच.आई.वी./एड्स जागरूकता बैनर जो उम्मीद संस्था द्वारा बनाया गया है, को 1090 चैराहे से फन रिपब्लिक माॅल तक प्रदर्शित किया गया।

जनपद स्तर पर भी जनपदीय इकाईयों, सामाजिक संस्थाओं, कालेजों, आकांक्षा समितियों तथा टी.आई. एन.जी.ओ. में सेमिनार, पोस्टर, स्लोगन, रंगोली आदि प्रतियोगिताएं करायी गयी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.