वित्‍त वर्ष 208-19 के दौरान जीडीपी विकास दर और अधिक मजबूत हो जाएगी: नीति आयोग

Image default
देश-विदेश व्यापार

नई दिल्लीः नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 208-19 के दौरान जीडीपी विकास दर और अधिक मजबूत हो जाएगी। आज जारी विकास अनुमानों पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने कहा कि 2017-18 की दूसरी छमाही के दौरान जीडीपी वृद्धि दर बढ़कर 7 प्रतिशत तक पहुंच गई, जिससे वार्षिक वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत हो गई। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष ने बताया कि पिछली तीन तिमाहियों के दौरान आर्थिक कार्य कलापों में तेजी आई है और विनिर्माण पीएमआई के अब 54 प्रतिशत के पांच वर्षों के उच्‍च स्‍तर पर पहुंचने तथा एफएमसीजी की मांग में तेजी से बढ़ोतरी होने के कारण आगे आने वाले समय में इसके और मजबूत होने की उम्‍मीद है। इसलिए 2018-19 के दौरान जीडीपी विकास दर और अधिक मजबूत हो जाएगी।

     उन्‍होंने यह भी कहा कि ये अनुमान इसलिए भी महत्‍वपूर्ण हैं, क्‍योंकि सातवें वेतन आयोग की अनुशंसाओं के कार्यान्‍वयन के कारण 2016-17 में सार्वजनिक क्षेत्र व्‍यय अपने शीर्ष पर पहुंच गया था और उनके प्रभाव के बावजूद दूसरी तिमाही की वृद्धि दर में मजबूती दर्ज की गई है।

Related posts

बारिश से हालात बेकाबू: छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भरा पानी, सीएम ने संभाली कमान

विभिन्न धर्मों, संस्कृति व आराधना करने की विभिन्न पद्धतियों के बावजूद भारत ‘अनेकता में एकता’ का उदाहरण हैः श्री मुख्तार अब्बास नकवी

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली का घोषणापत्र जारी किया

13 comments

Leave a Comment