वजन घटाना है तो बदल लीजिए डाइट, रोज खाइये ये चीजें…. – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » सेहत » वजन घटाना है तो बदल लीजिए डाइट, रोज खाइये ये चीजें….
वजन घटाना है तो बदल लीजिए डाइट, रोज खाइये ये चीजें....

वजन घटाना है तो बदल लीजिए डाइट, रोज खाइये ये चीजें….

आप सुबह-शाम वजन कम करने के कई तरीके और नुस्खे ढूंढते रहते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर खान-पान में आप थोड़ा सा सुधार ले आएं तो आप अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

एक ताज रिसर्च में सामने आया है कि वजन को नियंत्रित रखने के लिए हमारे खाने में सबसे उपयोगी चीज होती है फाइबर। फाइबर से भरपूर खान-पान न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता है बल्कि ये खून में शुगर की मात्रा को भी ठीक करता है और साथ ही पाचन प्रक्रिया में भी उपयोगी होता है। ये रिसर्च Journal Cell Host and Microbe नाम की पत्रिका में छपी है।

आपको बता दें कि फाइबर सभी फलों, सब्जियों और अनाज में अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन पश्चिमी देशों से प्रभावित खान-पान में मिठास और फैट वाली चीजों की मात्रा अधिक और फाइबर वाले खाने की मात्रा कम होती है। लंबे समय तक फाइबर की कमी के कारण पाचन प्रक्रिया में समस्या होने लगती है, पेट के कई रोग हो जाते हैं और वजन भी बढ़ने लगता है।

वैज्ञानिकों ने कुछ चूहों की मदद से इंसानी शरीर में फाइबर के असर को देखने के लिए ये रिसर्च की। उन्होंने पाया कि फाइबर की कम मात्रा वाला खाना खाने से वजन बढ़ने और शुगर बढ़ने जैसी दिक्कतें चूहों में देखी गईं। इतना ही नहीं फाइबर की कमी से उनकी बड़ी आंत में एक परत जम गई जो पाचन प्रक्रिया के लिए खतरनाक है।

इसी के आधार पर वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर रोज के खान-पान में फाइबर से भरपूर चीजें खाई जाएं तो सहत पर इसका बेहतर असर देखने को मिलता है।

Live हिन्दुस्तान

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.