मेक्सिको भूकंप: पुनर्निर्माण कार्यों के लिए सरकार ने दिए 60 लाख डॉलर

Image default
देश-विदेश

मेक्सिको सिटी की सरकार ने 19 सितंबर को आए भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण कार्यों के लिए 60 लाख डॉलर से अधिक की राशि दी है. मेक्सिको सिटी के मेयर मिग्युएल एंजेल मैन्सेरा के हवाले से बताया कि सरकार को पुनर्निर्माण कार्यों के लिए अमेरिका की रॉकफेलर फाउंडेशन से भी 750,000 डॉलर की धनराशि प्राप्त हुई है.

मैन्सेरा ने मदद का उल्लेख करते हुए कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों ने क्षति का आकलन करने के लिए 383,260 घरों का दौरा किया और 362,044 टीके वितरित किए. मैन्सेरा ने ट्वीट कर बताया कि चार लोग अभी भी अस्पताल में हैं.

गौरतलब है कि देशभर में आए रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता के भूकंप में 369 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें से 228 मेक्सिको सिटी के थे. यहां 38 इमारतें नष्ट हो गई थीं. इसके अलावा 5,765 घरों को नुकसान पहुंचा था, इनमें से 2,273 पूरी तरह से नष्ट हो गए थे.

मेक्सिको सिटी भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र रहा. मेक्सिको, मोरेलोस, प्यूब्ला, गुरेरो और ओक्साका में भी कई लोगों की जानें गईं और इमारतें नष्ट हुईं.

Related posts

आम बजट 2020-21 पर प्रधानमंत्री का वक्तव्य

एनसीएमसी ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के समुद्री चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के शुरूआती तैयारियों की समीक्षा करते हुए

Leave a Comment