मुख्यमंत्री ने प्रदेश की विभिन्न मण्डियों में सब्जियों के बाजार भाव की समीक्षा की

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्याज और टमाटर के दामों में बढ़ोत्तरी पर चिंता जताते हुए इनकी कीमतों को काबू में रखे जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे यह सुनिश्चित करंे कि किसी भी स्तर पर बिचैलियों द्वारा प्याज और टमाटर का स्टाॅक इकट्ठा न किया जाए, जिससे बाजार भाव बढ़ने की सम्भावना हो। प्याज और टमाटर की जमाखोरी पाए जाने की स्थिति में जमाखोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को भी प्याज और टमाटर सहित अन्य सब्जियों की मुनाफाखोरी व जमाखोरी तथा उनके दामों पर नियंत्रण के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री जी द्वारा आज यहां शास्त्री भवन में प्रदेश की विभिन्न मण्डियों में सब्जियों के बाजार भाव की समीक्षा की गई। समीक्षा में प्याज और टमाटर के औसत बाजार भाव अपेक्षाकृत अधिक पाये गए। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि केन्द्रीय कृषि मंत्रालय एवं खाद्य मंत्रालय से यह अनुरोध कर लिया जाए कि यदि भारत सरकार के स्तर पर प्याज के आयात द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है, तो उसमें उत्तर प्रदेश के लिए भी आपूर्ति करने पर विचार करते हुए कार्यवाही की जाए।
समीक्षा के दौरान पाया गया कि इस वर्ष माह नवम्बर में टमाटर का औसत थोक बाजार भाव 2500 रुपये से 3000 रुपये प्रति कुन्तल तथा फुटकर बाजार भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसी प्रकार प्याज का औसत बाजार भाव 2600 रुपये से 2800 रुपये प्रति कुन्तल तथा फुटकर बाजार भाव 35 रुपये या उससे अधिक प्रति किलोग्राम है। अन्य सब्जियों के बाजार भाव वर्तमान में सामान्य चल रहे हैं।
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में उत्पादित टमाटर की फसल नवम्बर माह के अन्त तक बाजार में आ जाएगी, जिससे टमाटर का बाजार भाव स्वतः सामान्य हो जाएगा। प्याज के भाव के सम्बन्ध में यह प्रकाश में आया कि वर्तमान में खरीफ सीजन का उत्पादित प्याज गुजरात एवं महाराष्ट्र से प्रदेश के बाजार में बिक्री के लिए लाया जाता है। इसमें आवक कम होने की स्थिति में बाजार भाव बढ़ने की सम्भावना रहती है।
योगी जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाने के लिए अपने स्तर से हर सम्भव और जरूरी उपाय कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को जमाखोरों और मुनाफाखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Related posts

फायर स्टेशन दो माह में बनकर तैयार होगा: ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चैधरी द्वारा एक्सप्रेस-वे पर परिक्रमा वृतान्त

तीन शातिर चोर गिरफ्तार, सोने-चाॅदी के आभूषण व सामान बरामद

Leave a Comment