मुख्यमंत्री आवास में फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग (FIS) रेस 2018 की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग (FIS) रेस 2018 की तैयारियों को लेकर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। 15 जनवरी 2018 से 21 जनवरी 2018 तक प्रस्तावित FIS रेस के सफल आयोजन के लिए औली में समस्त आवश्यक सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा की गई। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय इवेंट के लिए जो भी स्थान विकसित किये जा रहे हैं, उनमें दीर्घकालीन योजनाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाए। सभी सुविधाओं और उपकरणों के रख रखाव के लिए आवश्यक है कि ऐसी जगहों पर वर्ष पर्यन्त छोटे बड़े आयोजन होते रहने चाहिए। पर्यटन के विकास के साथ ऐसे अवसरों का उपयोग स्थानीय आर्थिकी और प्रतिभा के विकास में भी होना चाहिए। उन्होंने कहा की प्रतियोगिता में उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए प्रवेश शुल्क को सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एफ.आई.एस रेस के सफल आयोजन के लिए इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए।

पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन से उत्तराखण्ड में पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही स्थानीय लोगों के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन योजनाएं बनाकर पर्यटन स्थलों को विकसित किया जायेगा। जिससे आगामी समय में उत्तराखण्ड में शीतकालीन खेलों का समय-समय पर आयोजन हो सके।

सचिव पर्यटन श्री आर.मीनाक्षी सुंदरम ने जानकारी दी कि एफ.आई.एस. रेस के आयोजन के लिए कई सिविल कार्य भी किये जाने हैं। इसके अलावा स्लोप मरम्मत , विभिन्न आयोजन समितियों का गठन, उपकरणों का क्रय, जोशीमठ- औली रोड के मरम्मत का कार्य भी किया जाना है। आयोजन समिति के अतिरक्त अन्य समितियों, तकनीकि समिति, स्वागत एवं प्रोटोकाॅल समिति, आवास एवं सत्कार समिति, प्रचार एवं प्रसार समिति, सुरक्षा समिति, वित्त समिति का गठन किया जाना है। गढ़वाल मण्डल विकास निगम से रोपवे, स्कीलिफ्ट, चेयर कार के सुरक्षा प्रमाण पत्र लिये जायेंगे।

बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी, विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कर्नल श्री जे.एस. ढ़िल्लन, पूर्व डीआईजी,आई.टी.बी.पी.श्री एस.पी. चमोली, श्री. एस.एस. पांगती, जिलाधिकारी चमोली श्री आशीष जोशी, एस.पी. चमोली सुश्री तृप्ति भट्ट आदि उपस्थित थे।

Related posts

राजभवन में राज्यपाल डाॅ0 कृष्ण पाल के साथ मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मंत्रीगण एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट

उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी द्वारा चलाया गया प्लास्टिक मुक्त उत्तराखंड अभियान

प्रदेश में कल एक दिन में कुल 83,749 सैम्पल की जांच की गयी

Leave a Comment