भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी, पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली

खेल समाचार

रोहित शर्मा के शतक और धोनी के अर्धशतक की बदौलत भारत ने रविवार को पल्लेकेले में खेले गए तीसरे वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली है. भारत ने जीत के लिए मिले 218 रन के लक्ष्य को रोहित और धोनी की शानदार बल्लेबाजी से 45.1 ओवरों में ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत के लिए 5 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. ये भारत की श्रीलंका के खिलाफ लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीत और कोहली की कप्तानी में लगातार तीसरी वनडे सीरीज जीत है.

रोहित और धोनी ने एक समय 4 विकेट पर 61 रन पर गंवाकर संघर्ष कर रही भारतीय टीम को मुश्किल से उबारा और पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 157 रन जोड़ते हुए भारत को मैच जिता दिया. रोहित शर्मा 145 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 124 रन और धोनी 86 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 67 रन बनाकर नाबाद रहे.

44वें ओवर में जब भारत जीत से महज 8 रन दूर था तब अपनी टीम के खराब प्रदर्शन से नाराज श्रीलंकाई दर्शकों ने मैदान में बोतलें फेंकी जिससे मैच को कुछ देर रोकना पड़ा. मैच दोबारा शुरू होने पर भारत ने ये मैच जीत लिया.

218 रन के जवाब में भारत की शुरुआत खराब रही और 9 रन के स्कोर पर ही शिखर धवन (5) को मलिंगा ने बोल्ड कर दिया. 19 के स्कोर पर कप्तान कोहली (3) फर्नांडो की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद 61 के स्कोर पर लगातार ओवरों में पिछले मैच में 6 विकेट लेने वाले अकीला धनंजय ने केएल राहुल (17) और केदार जाधव (0) को आउट करके भारत का स्कोर 4 विकेट पर 61 रन कर दिया. लेकिन इसके बाद रोहित और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए अविजित शतकीय साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिला दी.

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 217 रन बनाए. श्रीलंका के लिए लाहिरू थिरिमाने ने सबसे अधिक 80 रन की पारी खेली, उनके अलावा दिनेश चांदीमल ने 36 और श्रीवर्दना ने 29 रन बनाए. थिरिमाने और चांदीमल ने श्रीलंका के लिए सबसे अधिक 82 रन की साझेदारी की. लेकिन चांदीमल जब 14 रन पर थे तो पंड्या की एक गेंद उनके दाहिने हाथ के अंगूठे पर लगी और उन्हें हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया और वह पूरी सीरीज से बाहर हो गए.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने वनडे में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट झटके. वह 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ स्टुअर्ट बिन्नी द्वारा 4 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद वनडे में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. भारत ने सीरीज का पहला वनडे 9 विकेट से और दूसरा वनडे 3 विकेट से जीता था. सीरीज का चौथा वनडे 31 अगस्त को कोलंबो में खेला जाएगा.

Related posts

रोहित शर्मा ने धुआंधार बैटिंग से कई इतिहास रचे, पूरे किए 6000 रन

नीरज चोपड़ा ने गोल्‍ड जीत रचा इतिहास

Tickets for Vijender’s bout go on sale

3 comments

Leave a Comment