फ्रिज, एसी, कूलर, वाशिंग मशीन हो जाएंगी महंगी.

देश-विदेश व्यापार

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में फ्रिज, एसी, कूलर, वाशिंग मशीन जैसी घरेलू चीजें महंगी होने वाली हैं। गोदरेज अप्‍लायंसेस ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। कंपनी का कहना है कि उसके लिए जून से सभी प्रोडक्‍ट के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है। हालांकि, किस प्रोडक्‍ट की कितनी कीमत बढ़ेगी, अभी इसका ब्‍योरा कंपनी ने नहीं दिया है।

गोदरेज अप्‍लायंसेस के एक एग्‍जीक्‍यूटिव के मुताबिक अमेरिकी डॉलर और कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ कंपनियों की इनपुट कॉस्‍ट में इजाफा होने के चलते अब कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स की कीमतें बढ़ जाएंगी। कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी, यह अमेरिकी डॉलर और तेल की कीमतों में तेजी पर निर्भर करेगा। डॉलर 66 रुपए के स्‍तर के पार चला गया है।

प्रोडक्‍ट की कीमतों में बढ़ोतरी जून के बाद से लागू होगी। जब नई इन्‍वेंटरी के लिए ऑर्डर आएंगे, तब कीमतें बढ़ सकती हैं। तैयार प्रोडक्‍ट में इम्‍पोर्टेड कम्‍पोनेंट 10-15 फीसदी से लेकर 50-60 फीसदी तक उछाल हो सकता है। चूंकि आयातित चीजें महंगी होती जा रही हैं, ऐसे में उसका असर उपभोक्ता वस्तुओं पर पड़ना लाजिमी है। इसीलिए जून से ऐसे प्रोडक्‍ट का महंगा होना लगभग तय माना जा रहा है।

गोदरेज अप्‍लायंसेस, गोदरेज समूह का कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स डिवीजन है। चालू वित्तीय वर्ष में कंपनी अपने रेवेन्‍यू में 25 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 5000 करोड़ रुपए करने का लक्ष्‍य लेकर चल रही है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में कंपनी का रेवेन्‍यू 3900 करोड़ रुपए का था।

रॉयल बुलेटिन

Related posts

संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास ‘धर्म गार्जियन-2018’ का समापन समारोह

डॉ. हर्षवर्धन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की श्रवणता पर विश्व रिपोर्ट जारी की

नगर आर्थिक विकास के वाहक हैं और नगरों में रहने वाले लोगों को पर्याप्त आवास उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता हैः वेंकैया नायडू