प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्य सचिव एस. रामास्वामी

उत्तराखंड

देहरादून: प्रगति (प्रो एक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्पलीमेंटेशन) की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी से देवबंद-रूड़की नई रेलवे लाइन और सीसीटीएनएस(क्राइम एंड क्रिमिनल टैªकिंग नेटवर्क सिस्टम) के प्रगति की जानकारी ली। मुख्य सचिव ने देवबंद-रूड़की रेल लाइन के निर्माण पर आने वाले व्यय का 50 प्रतिशत हिस्सा देने का भरोसा दिलाया।
मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तराखंड, चीन और नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगा है। रणनीतिक रूप से भी देवबंद-रूड़की रेललाइन उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण है। इस रेल लाइन के बनने से रूड़की से मुजफ्फरनगर की दूरी 42 कि.मी. कम हो जायेगी। बताया गया कि परियोजना की लागत 153 करोड़ रूपये है। इसके अलावा 400 करोड़ रूपये भू-अधिग्रहण पर व्यय होंगे। 27.45 कि.मी. की रेल लाइन में 30 छोटे, 04 बडे पुल और स्टेशनों का निर्माण किया जाना है। सीसीटीएनएस के बारे में मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि उत्तराखंड राज्य का डाटा सेंटर का कनेक्शन राष्ट्रीय डाटा सेंटर से जुड गया है। अब तक 261713 रिकार्ड ट्रांसफर कर दिये गये हैं। पुलिस थानों में शत-प्रतिशत एफआईआर, सीसीटीएनएस के माध्यम से दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड में नागरिक आधारित पोर्टल नागरिकों के लिए उपलब्ध है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय और नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरों के समन्वय से राज्य सरकार द्वारा प्रगति का अनुश्रवण किया जा रहा है।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री उमाकांत पंवार, डीजीपी श्री एम.ए.गणपति, एडीजी श्री रामसिंह मीना, स्टाॅफ आॅफिसर मुख्य सचिव श्री श्रीधर बाबू अद्दांकी उपस्थित थे।

Related posts

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या की अध्यक्षता में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में DLMTs की राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया

अपर मुख्य सचिव ने की मा0 मुख्यमंत्री द्वारा की गई खटीमा विधानसभा क्षेत्र की घोषणाओं की समीक्षा

पर्यावरण संरक्षण हेतु जनजागरूकता अभियान को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Leave a Comment