नींद न आने की समस्या से निजात दिलाये केसर

Image default
सेहत

केसर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. ये हमारे खाने के स्वाद, रंग और खुशबू को बढ़ाने में मदद करता है. केसर हमारी खूबसूरती और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको केसर के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- दिमाग के लिए केसर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. दिमाग को तेज बनाने के लिए केसर को चंदन के साथ घिसकर अपने माथे पर लगाएं. ऐसा करने से सिर, आंखों और दिमाग को ठंडक मिलती है. इसके अलावा इस लेप लगाने से आपका दिमाग तेज हो जाता है.

2- आंखों के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है. केसर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. एक रिसर्च के अनुसार केसर का सेवन करने से मोतियाबिंद की बीमारी से भी आराम मिलता है.

3- केसर में क्रोसिन नामक तत्व की की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बुखार को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा नियमित रूप से केसर का सेवन करने से एकाग्रता, स्मरण शक्ति और याददाश्त तेज हो जाती है.

4- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ केसर का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी और तनाव से भी छुटकारा मिलेगा.

हिंदुस्तान वार्ता

Related posts

श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने ‘सहायक स्‍वास्‍थ्‍य बल के लिए संस्‍थानों के साथ वार्ता – ज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने की दिशा में एक कदम’ विषय पर एक संगोष्ठी एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

कम रहेगा डायबिटीज का खतरा अखरोट और सोयाबीन खाते हैं तो

क्या आप भी हैंगओवर की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे