दुधवा इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल आज से, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

Image default
उत्तर प्रदेश

लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व में आज से तीसरे इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल का शुभारम्भ होगा जिसकी शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. ये आयोजन दुधवा टाइगर रिजर्व में नौ फरवरी से किया जाएगा. आयोजनकर्ता फिक्की ने यहां आने वाले देशी-विदेशी मेहमानों के ठहरने और तीन दिनों में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को संचालित करने का जिम्मा आई विजन इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को सौंपा था, जिसने टाइगर हैवन सोसायटी के निकट दस एकड़ के एरिया में फ्लोरिकन विलेज में 120 कॉटेज लगभग तैयार कर चुकी हैं. दुधवा टाइगर रिजर्व के नेशनल पार्क से सटे इलाके के दस एकड़ हिस्से में बर्ड फेस्टीवल मनाया जा रहा है जिसमे भव्य पंडाल के साथ 120 टेंट बनाये गए है.

सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल मनाया जाएगा और इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. यह फेस्टिवल नौ,दस और ग्यारह फरवरी तक चलेगा. दुधवा टाइगर रिजर्व के नेशनल पार्क से सटे इलाके के दस एकड़ हिस्से में बर्ड फेस्टीवल मनाया जा रहा है जिसमे भव्य पंडाल के साथ 120 टेंट बनाये गए है. इन्ही टेंट में देश विदेश से आने वाले बर्ड वाचर रहेंगे और दुधवा में मौजूद 450 तरह की चिड़ियो की प्रजातियों के खूबसूरत लम्हे कैमरों में कैद करेंगे. सीएम योगी नौ फरवरी को सुबह 11.45 बजे राजकीय विमान से पीलिया हवाई पट्टी पर उतरेंगे और उसके बाद दुधवा के नए गेट का लोकार्पण कर आगे बढ़ेंगे और बर्ड फेस्टिवल में शामिल होंगे. बर्ड प्रदर्शनी और दुधवा काफी टेबल का भी उद्घाटन सीएम के हाथों होना है.

बर्ड फेस्टिवल में सैलानियों के लिए बहुत कुछ

सीएम यहाँ करीब 2 घंटे तक रुकेंगे. इस दौरान सीएम किसी गांव का भ्रमण भी कर सकते हैं. यहाँ पर चाय से लेकर सफारी तक सब उसी में शामिल कॉटेज बुक कराने पर आपको सुबह की चाय, नाश्ता, लंच, डिनर, बेवरेज मिलेगा. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद भी आप उठा सकते हैं. यहां होने वाले सेमिनार और प्रदर्शनी भी आप देख सकेंगे. इसके अतिरिक्त बर्ड फेस्टिवल के तहत जंगल सफारी भी बुकिंग राशि में शामिल है. इसके लिए अलग सभागार बनाया गया है जहाँ ये कार्यक्रम आयोजित होंगे.

तैयारियां हो चुकी हैं पूरी

जंगल के निकट बन रहे इस विशाल फ्लोरिकन विलेज में मेहमानों और सैलानियों को हर तरह की सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है. आई विजन कंपनी का कहना है कि हर कॉटेज में दो बेड हैं, कुर्सियां लगाई गई हैं. इसमें एयर कंडीशनल भी होगा और इसके अतिरिक्त बाथरूम की भी व्यवस्था है. पानी सप्लाई के लिए दो-दो हजार लीटर क्षमता की कुल छह टंकियां लगाई जाएंगी. पानी गर्म करने के लिए ब्वायलर भी हैं. सभी कॉटेज तैयार हो चुके हैं. यहां दो अलग-अलग फूड पार्क हैं. एक फूड पार्क मेहमानों के लिए होगा जबकि दूसरा उनके लिए होगा जो 20 कॉटेज में बुकिंग करवाएंगे.

Related posts

15 अगस्त ‘‘स्वतंत्रता दिवस’’ पर हार्दिक बधाइयाँ!

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर और सहारनपुर में जहरीली शराब से हुई लोगों की मृत्यु की घटना का संज्ञान लिया

यू0पी0 एटीएस ने अंतर्राष्ट्रीय फोन काल कराने वाला रैकेट पकड़ा

16 comments

Leave a Comment