दिल्ली से मुंबई आने-जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, राजधानी एक्ट्रेस ट्रेन चलाने की योजना

देश-विदेश

नई दिल्ली: दिल्ली से मुंबई आने-जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। रेलवे उन यात्रियों के लिए राहत की खबर लेकर आया है, जो दिल्ली -मुंबई रूट पर सफर करते है। दिल्ली से मुंबई के बीच रेलवे एक तेज रफ्तार राजधानी एक्ट्रेस ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।

जानकारी के मुताबिक ये दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली इस तेज रफ्तार मथुरा तक गतिमान एक्सप्रेस के बराबर होगी। रेलवे का कहना है कि चूंकि दिल्ली-मुंबई रूट के बीच मथुरा तक का हिस्सा गतिमान वाले रूट का है इसलिए इस रूट पर राजधानी ट्रेन की रफ्तार गतिमान एक्सप्रेस के बराबर रहेगी। यानी दिल्ली से मथुरा के बीच ये ट्रेन 150 किमी तक रफ्तार से चलेगी, लेकिन इसके बाद उसकी स्पीड कम हो जाएगी। हालांकि इस दूरी को कम समय में तय करने के लिए जहां स्पीड बढ़ाई गई है वहीं स्टॉपेज कम कर दिए गए है।

दिल्ली से मुंबई के बीच दूरी तय करने में अभी ट्रेनों को 15 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन माना जा रहा है कि नई राजधानी इसे 13 घंटे में तय कर लेगी। रेलवे की कोशिश है कि वो इस ट्रेन को दीवाली से शुरू कर ले, ताकि त्यौहार के मौसम में लोगों को राहत मिल सके। रेलवे इस ट्रेन के ट्रायल जल्द करने वाली है और दीवाली तक इस ट्रेन की शुरूआत की जाएगी। ये ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से मुंबई के लिए चलेगी।

Related posts

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया, लॉकडाउन की तारीफ की

आईएनएस तरंगि‍नी पूरी दुनिया की समुद्री यात्रा करने के बाद स्‍वदेश वापस लौटा

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली वाशिंगटन डीसी में असमानता की थीम पर विकास समिति के प्रतिबंधित लंच सत्र में शामिल हुए

Leave a Comment