33 C
Lucknow

जे पी नड्डा ने डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में तैयारियों की समीक्षा की

देश-विदेश सेहत

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे. पी. नड्डा ने यहां देश में डेंगू और चिकनगुनिया की रोक के लिए मंत्रालय और केंद्र सरकार के अस्पतालों की तैयारियों की उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की। बैठक में श्री नड्डा ने राज्यों से मच्छरों की रोक और नियंत्रण पर जागरूकता फैलाने के लिए तेजी से आईईसी अभियान चलाने का आग्रह किया।

बैठक में केंद्र सरकार के अस्पतालों के निदेशकों/ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ स्वास्थ्य सचिव श्री सी के मिश्रा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, राष्ट्रीय मच्छर जनित रोग कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

स्थिति का जायजा लेते हुए श्री नड्डा ने स्वास्थ्य मंत्रालय की तैयारियों के बारे में जाना। उन्हें बताया गया कि डेंगू बिमारी के फैलने से पहले तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए जनवरी के प्रारंभ में ही सभी राज्यों में परामर्शदाता भेजे गए हैं। अधिकारियों ने श्री नड्डा को बताया कि मंत्रालय के विशेषज्ञों की टीम विभिन्न राज्यों में तैयारियों का जायजा लेने और उच्च सलाह देने के लिए गई है। केंद्र सरकार के अस्पतालों की ओर से बताया गया कि बीमारी के समय डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए पूरी तरह से लैस हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे दिल्ली के अस्पतालों का नियमित रूप से निरीक्षण करें और स्थिति, तैयारियों की समीक्षा करें ताकि स्वास्थ्य अधिकारोयं को मौके पर ही तकनीकी निर्देश दिए जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य सचिव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये राज्यों की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा।

Related posts

राष्‍ट्रपति ने वाराणसी की भगदड़ में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल को पत्र लिखा

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना ‘‘सौभाग्य’’ पर प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

अटल पेंशन योजना (एपीवाई)- 5 वर्ष पूरे

9 comments

Leave a Comment