चैंपियंस ट्रॉफी: मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में बना सकते एक बड़ा रिकॉर्ड – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » खेल समाचार » चैंपियंस ट्रॉफी: मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में बना सकते एक बड़ा रिकॉर्ड
चैंपियंस ट्रॉफी: मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में बना सकते एक बड़ा रिकॉर्ड

चैंपियंस ट्रॉफी: मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में बना सकते एक बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। वनडे क्रिकेट में शमी सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन सकते हैं। ये बड़ा कारनामा करने के लिए शमी को 4 मैचों में 13 विकेट की दरकार है। फिलहाल शमी के 47 एकदिवसीय मैचों में 87 विकेट हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के नाम है जिन्होंने 52 मैचों में ये कारनामा किया था।

स्टार्क ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सक़लैन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था। वनडे में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने की फेहरिस्त में सक़लैन मुश्ताक दूसरे नंबर पर काबिज़ हैं। उन्होंने 53 मैचों में 100 विकेट चटके हैं। इस लिस्ट में इसके बाद नाम आता है न्यूज़ीलैंड के शेन बॉन्ड का जिन्होंने 54 मैचों में 100 विकेट हासिल किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली ने 55 मैचों में 100 लेने का कारनामा किया है जबकि दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने महज़ 58 मैचों में 100 विकेट पूरे किए हैं।

चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान मोहम्मद शमी अगर 4 मैचों में 13 ले लेते हैं तो वो इस फेहरिस्त में पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। आपको बता दें शमी घुटने के ऑपरेशन के क़रीब 2 सालों बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं। शमी ने अपना आख़िरी वनडे मैच 26 मार्च 2015 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला था। चैंपियंस ट्रॉफी से पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वार्म-अप मैच में शमी ने बेहतरीन गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा पेश करते हुए 3 विकेट चटकाए थे। उस मैच में शमी ने ये साबित कर दिया था कि वो अपनी चोट से अब पूरी तरह से उभरते हुए अपनी पुरानी लय में लौट चुके हैं।

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ :

1. मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) – 52 मैच
2. सक़लैन मुश्ताक (पाकिस्तान) – 53 मैच
3. शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड) – 54 मैच
4. ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) – 55 मैच
5. इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) – 58 मैच

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.