कुछ ही समय में आरंभ होने वाला है चन्द्र ग्रहण, रहें सावधान

देश-विदेश

कुछ ही समय में लगने वाला है 2018 का पहला चन्द्र ग्रहण। छाती संबंधित मरीज विशेषकर दमा रोगी, गर्भवती महिलाएं, ह्रदय के रोगी विशेष सावधानी बरतें। भारत की राजधानी दिल्ली के रेखांश और अक्षांश के आधार पर साल के पहले ग्रहण चन्द्र का आरंभ चन्द्र उदय के साथ शाम 5 बजकर 58 मिनट पर आरंभ हो जाएगा। ग्रहण अपने पूर्ण पंचम पर शाम 7 बजे के करीब होगा। पूर्ण चन्द्र ग्रहण शाम को 6 बजकर 21 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 38 मिनट तक विद्यमान रहेगा। इसके बाद रात्रि 8 बजकर 42 मिनट पर संपूर्णता से मोक्ष काल की स्थिति में आएगा।

इस ग्रहण का प्रभाव सर्वाधिक रूप से घर में पानी की टंकियों, पीने वाले पानी के स्त्रोत, घर में लगे मार्बल के पत्थर, दूध तथा चांदी के सभी जेवरात पर आएगा। इस ग्रहण के कारण मनोरोग जैसी समस्याएं आमजन में बढ़ने की संभावना है। गर्भवती महिलाओं को गर्भ में पानी की कमी डिहाईड्रेशन, टांगों में सूजन तथा दमा की शिकायत और ह्रदय घात जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस ग्रहण के कारण अकस्मात मौसम में बदलाव बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, घरों में सीलन, विधवा और विदुर लोगों को कष्ट, कुंवारी कन्याओं पर अत्याचार जैसी घटनाएं सामने आ सकती हैं। यह ग्रहण सही मायनो में पानी से जुड़ी हर वस्तु को प्रभावित करेगा।
ये ग्रहण बुध के नक्षत्र अश्लेषा और चन्द्रमा के नक्षत्र के बीच में घमासान मचाएगा। इसी कारण सर्वाधिक रूप से जल और प्रकृति प्रभावित होंगे।

पंजाब केसरी

Related posts

आत्मनिर्भर भारत तभी संभव होगा जब हमारे नगर उत्पादक बनेंगे: हरदीप पुरी

आजादी के बाद आठवीं जनगणना होने जा रही है, पहली बार पेपर सेंसेस से डिजिटल सेंसेस का परिवर्तन होगा: अमित शाह

गणमान्य व्यक्तियों ने एसटीआई के साथ कोविड के बाद की दुनिया में उदीयमान क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत को रेखांकित किया

Leave a Comment