एम बी पी जी महाविद्यालय में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के शुभारम्भ अवसर पर छात्र-छात्राओं को बीमा योजना के अन्तर्गत खोले गये खातों की पासबुक प्रदान करते हुएः मुख्यमंत्री

Image default
उत्तराखंड

हल्द्वानी: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत ने एम.बी.पी.जी. महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शौर्य दीवार का लोकार्पण एवं छात्रों को निशुल्क प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि हमें सभी को वीर शहीदांे, बलिदानियों एवं महापुरूषों का हमेशा स्मरण करते रहना चाहिए व उनके सदगुणो को आत्मसात करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियो की मांग पर राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी में डिजिटल लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लासेज, टाॅपर छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप देने व शौचालय बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन हाॅल को बनाने हेतु सहयोग दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवंेद्र ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में प्रत्येक परिवार को बीमित करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार सभी को रोजगार देने हेतु प्रयासरत है। गांवांे तक सभी सुविधाएं प्रदान कर पलायन रोकना भी सरकार की प्राथमिकता है। भारत सरकार व राज्य सरकार का लक्ष्य सभी योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर पर खडे व्यक्ति तक पहुंचाने का है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास नई पीढी की सोच जानकर किया जायेगा। इसके लिए वे विद्यार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग द्वारा फीडबैक व सुझाव भी ले रहे है। उन्होंने सरकार द्वारा पांच माह में किये गये विकास कार्यो व संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओ को बीमा योजना के अन्तर्गत खोले गये खातों की पासबुक भी वितरित किये।

उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी कालेजो में पढ रहे लगभग 2.50 लाख विद्यार्थियों का बीमा किया जायेगा। उन्हांेने कहा कि गरीब छात्रों की पढाई हेतु 10 लाख व विदेशों में उच्च शिक्षा की पढाई हेतु विद्यार्थियों को 20 लाख का ऋण बैकों के माध्यम से दिया जायेगा। इसी तरह शिक्षको व कर्मचारियों को वेतन के आधार पर 15 लाख का ऋण बैकों के माध्यम से दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक कलैण्डर तैयार किया गया है। जिसका कडाई से अनुपालन कराया जायेगा। सभी कालेजो में ड्रैसकोड लागू कर दिया गया है, साथ ही शौर्य दीवार, झण्डारोहण, वन्देमातरम एवं राष्ट्रगान भी अनिवार्य किया गया है। उन्होने ड्रैसकोड लागू करने हेतु विद्यार्थियो से भी सहयोग की अपेक्षा की। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओ द्वारा देशभक्ति गीत के साथ ही योगा का प्रदर्शन भी किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री नवीन दुम्का, विधायक डाॅ.श्रीमती इन्दिरा हृदयेश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट सहित बडी संख्या मंे छात्र-छात्रायें, शिक्षक, शिक्षिकायें आदि उपस्थित थे।

Related posts

केबिनेट बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए: मुख्यमंत्री

चट्टान दरकने से मार्ग बंद

नगर निगम प्रेक्षागृह में आयोजित एम.एल.ए. आॅफ द ईयर अवार्ड कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए: मुख्यमंत्री

Leave a Comment