उत्तराखण्ड बीज एवं तराई विकास निगम की बैठक करते हुएः मंत्री सुबोध उनियाल

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग एवं रेशम विकास मंत्री सुबोध उनियाल ने रिंग रोड स्थित किसान भवन सभाकक्ष में उत्तराखण्ड बीज एवं तराई विकास प्राधिकरण लिमिटेड की निदेशक मण्डल की बैठक आयोजित की गयी।
यू.एस.टी.डी.सी. बोर्ड की बैठक में किसानों के कल्याण के किये जाने वाले प्रयासों और यू.एस.टी.डी.सी. को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी।
मंत्री ने बैठक में यू.एस.टी.डी.सी., पन्तनगर विश्वविद्यालय और कृषि विभाग के अधिकारियों को राज्य के किसानों की आय बढ़ाने और सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रम को धरातल पर उतारने के सामूहिक प्रयास करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार पर्वतीय फसलों का बीज उत्पादन बाढ़यें और पंतनगर विश्वविद्यालय भी इसमें अपना पूरा सहयोग प्रदान करे। मंत्री ने किसानों की मांग के अनुरूप कम दरों पर प्रमाणीकरण और पर्याप्त मात्रा में बीज उत्पादन करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसक लिए मार्केटिंग से लेकर विभिन्न स्तर पर की जाने वाली जरूरी पहल भी गम्भीरता से करें।

बैठक में मंत्री ने कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके द्वारा यू.एस.टी.डी.सी. से वितरण हेतु प्राप्त होने वाले बीज के मूल्य का पूर्व मूल्यांकन करते हुए उसका अग्रिम भुगतान कर दें ताकि यू.एस.टी.डी.सी. को ब्याज पर बीज उत्पादन हेतु पैंसा ना उठाना पड़े साथ ही यू.एस.टी.डी.सी. से कृषि विभाग को वितरण हेतु प्राप्त बीज को कृषि विभाग के साथ ही सहकारिता समितियों के माध्यम से भी वितरण का कार्य किया जाए, इस बात का शासन से जी.ओ. भी जारी करने को कहा।

उन्होंने यू.एस.टी.डी.सी. और अन्य से सम्बधित संस्थाओं और विभागों के अधिकारियों को अपनी कार्य शैली में व्यापक सुधार करते हुए यू.एस.टी.डी.सी.को रिबाइबल करने और किसानों के कल्याण से सम्बन्धित बेहतर परिणाम देने के लिए गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिये।

बैठक में एमडी यू.एस.टी.डी.सी. जिलाधिकारी ऊधमसिंह नगर डाॅ0 नीरज खैरवाल ने सभी अधीनस्थ अधिकारियों को आपसी कम्यूनिकेशन गैप दूर करते हुए विभिन्न कार्यों में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समय-समय बैठक होती रहे और सभी निदेशक अपने-अपने स्तर पर कार्यों की लगातार समीक्षा करते रहें।

बैठक में अपर सचिव कृषि राम विलास यादव, निदेशक गौरीशंकर, निदेशक बीज प्रमाणीकरण के.सी.पन्त, निदेशक कृषि अनुसंधान पंतनगर डाॅ0 तिवारी, जीएम पंतनगर फार्म, जीएम टीडीसी डाॅ. सक्सेना, वित्त नियंत्रक टीडीसी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

भारतीय संसदीय समूह के तत्वावधान में लोक सभा में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में प्रेम चन्द अग्रवाल

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की प्रतिमा का लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत

दून यूनिवर्सिट में प्रदेश स्तरीय छात्र संध पदाधिकारी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुएः सीएम