33 C
Lucknow

इन्दिरा आवास योजना के तहत 4.23 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जा रहा है -श्री गोप

उत्तर प्रदेश
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द कुमार सिंह गोप ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में इन्दिरा आवास योजना के तहत 4.23 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

यह जानकारी देते हुए श्री गोप ने बताया कि इन्दिरा आवास उपलब्ध कराने हेतु  3007.21 करोड़ रुपये (केन्द्रांश एवं राज्यांश सहित) बजट की व्यवस्था की गई थी। उन्होंने बताया कि कुल उपलब्ध धनराशि 2219.79 करोड़ रुपये के सापेक्ष अब तक 348828 लाभार्थियों को प्रथम किश्त अवमुक्त करते हुए 1928.58 करोड़ रुपये का व्यय कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन  करने वाले आवासविहीन परिवारों को पक्का मकान बनाने हेतु अनुदान के रूप में धन उपलब्ध कराना है। लाभार्थियों का चयन जिला स्तर पर स्थाई प्रतीक्षा सूची में निर्धारित वरीयता के अनुसार किया जाता है।
श्री गोप ने बताया कि आवास हेतु अनुदान दो किश्तों में लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तान्तरित किया जाता है। आवास के लिए नक्शा निर्धारित नहीं है किन्तु न्यूनतम 20 वर्ग मी0 क्षेत्रफल में निर्माण आवश्यक है। आवास का निर्माण लाभार्थियों द्वारा स्वयं किया जाता है।

Related posts

मुख्यमंत्री ने फिरोज़ाबाद के श्री संदीप शर्मा की गहरा दुःख व्यक्त किया

उद्यमियों को हर सम्भव सहायता तथा प्राथमिकता पर उनकी समस्याओं का निराकरण: डा0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दृष्टिगत सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

Leave a Comment